शिशुओं को शांत और अच्छी तरह से व्यवहार करता है, कम ध्यान देने की आवश्यकता होती है; इसलिए, माता-पिता या बच्चों का बच्चा बाहर नहीं निकलता और तनाव में रहता है।

केवल नवजात शिशुओं बल्कि माता-पिता के लिए भी स्वैडलिंग फायदेमंद साबित हुई है। यह अभ्यास शिशुओं को शांत और अच्छी तरह से व्यवहार करता है, कम ध्यान देने की आवश्यकता होती है; इसलिए, माता-पिता या बच्चों का बच्चा बाहर नहीं निकलता और तनाव में रहता है। यह पूरे पालन-पोषण की प्रक्रिया को विशेष रूप से प्रथम-समय पर सुचारू बनाता है।

क्या आप अपने बच्चे को निगलने के लिए एक नए माँ के लिए उत्सुक हैं लेकिन सही तरीके से स्वैडलिंग कैसे करें, इस पर मार्गदर्शन की आवश्यकता है? नीचे कुछ माता-पिता की कुछ गलतियां हैं, जिससे आप उनसे बच सकते हैं।

अपने बच्चों को दो बार कंबल में न लपेटें।

दूसरे शब्दों में, केवल एक स्वैडल कंबल का उपयोग करें और दो का नहीं। कंबल को डुबोना अधिक गर्मी उत्पन्न करता है जो आपके नवजात शिशु के शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। ओवरहीटिंग को विशेष रूप से सडन इन्फैंट डेथ सिंड्रोम से जोड़ा गया है। अत्यधिक पसीने या गीले बालों जैसे संकेतों की तलाश करें। सौभाग्य से, आज विशेष रूप से आरामदायक और सुरक्षित होने के लिए स्वैडल कंबल हैं।

ढीले या बहुत तंग स्वैडल कंबल का उपयोग न करें।

अन्यथा कंबल आपके नवजात शिशु को गला घोंट सकता है या कूल्हे की समस्याओं का कारण बन सकता है। एक ढीला या तंग कंबल स्वैडलिंग के उद्देश्य को भी हरा देगा, क्योंकि यह आपके बच्चे को सुरक्षित रूप से नहीं बल्कि आराम से पकड़ लेता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के आकार को पूरी तरह से फिट कर लें। आप एक खरीदने से पहले अपने बच्चे का माप प्राप्त करके ऐसा कर सकते हैं।

अपने बच्चों के हाथ पक्षों पर न रखें।

ऐसा करना न केवल नवजात शिशु के आंदोलन को प्रतिबंधित करता है, बल्कि दर्दनाक जोड़ों में भी परिणाम कर सकता है। ताकि आपके बच्चे अच्छी तरह से सुरक्षित और आरामदायक महसूस करें, अपने दिल पर हाथ रखें। यह उन्हें स्थिति के नियंत्रण में महसूस करता है; इस प्रकार, उन्हें शांत और अच्छा व्यवहार करना।

शिशुओं को अपने पेट पर सोने की अनुमति न दें।

यह स्थिति न केवल उनके वायु सेवन को प्रतिबंधित करती है, बल्कि अत्यधिक गर्मी को भी प्रेरित करती है। आपको शिशुओं को आराम से पोजिशन करना होगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि उन्हें अच्छा वायु परिसंचरण प्राप्त हो। उनके पेट पर सोने से खराब मुद्रा हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे अपनी पीठ के बल लेट गए हैं। आप अपने बच्चे को कुबड़ा आसन विकसित करने के लिए नहीं चाहते हैं।

जब वे लुढ़कने लगें तो अपने बच्चों को न सुलाएं।

शिशु स्वाभाविक रूप से उस अवस्था में पहुँच जाते हैं जहाँ वे रोल करना या क्रॉल करना पसंद करते हैं। ये पहले से ही बड़े आंदोलन हैं इसलिए उनके हाथों को हर समय स्वतंत्र होना चाहिए। स्वैडलिंग इस स्तर पर अच्छी नहीं हो सकती क्योंकि कंबल उन्हें गला सकता है क्योंकि वे जानते हैं कि बड़े और व्यापक कैसे स्थानांतरित करें। वे यह भी जान सकते हैं कि पहले से ही स्वैडल कंबल को कैसे हटाया जाए। अधिकांश माता-पिता स्वैडलिंग को रोकते हैं जब उनका बच्चा 5 या 6 महीने तक अन्य मोटर विकासों को रास्ता देने के लिए पहुंचता है।

पूरे दिन उन्हें स्वैडल न करें।

आपके शिशुओं को अन्य कौशलों को भी विकसित करने की आवश्यकता होती है, ताकि उन्हें दिन के किसी भी समय अपने पालने या बिस्तर पर घूमने की आजादी दें। उन्हें अपने परिवेश को महसूस करने दें और देखें कि वे अपने शरीर का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

उनकी माँ के रूप में, आप हमेशा अपने बच्चों की ज़रूरतों को समायोजित कर सकते हैं। यदि आप उन्हें स्वैडल के कम्बल से खुश नहीं देखते हैं, तो उन्हें वहीं पर मजबूर न करें। इसे चरणों में करें, धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से। अगर सही तरीके से किया जाए तो फिर से स्वैडलिंग फायदेमंद हो सकती है। अब अपने नवजात शिशु को स्वावलंबी बनाना शुरू करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − thirteen =

Back to top button