शतरंज के खेल के साथ अपने दिमाग में सुधार कैसे करें

बोर्ड के खेल दुनिया भर में बहुत लंबे समय से खेले जाते हैं। यह महाभारत के समय से चौपर (भारत का प्राचीन खेल), या सभी उम्र के लोगों द्वारा खेले जाने वाले आधुनिक बोर्ड गेम हो; वे हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ बोर्ड गेम रणनीतियों पर आधारित होते हैं और कुछ मौका के तत्व पर। शतरंज एक बोर्ड गेम है जो पूरी तरह से खिलाड़ियों की रणनीति पर आधारित है।

माना जाता है कि भारत में चौपर और पचीसी के साथ, शतरंज दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा खेला जाने वाला एक दो-खिलाड़ी रणनीति बोर्ड खेल है। ऐसा माना जाता है कि यह अब तक का सबसे अधिक सोचने वाला और मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण बोर्ड गेम है। यह 64 काले और सफेद वर्गों के एक चेक बोर्ड पर खेला जाता है, जो 8×8 ग्रिड में व्यवस्थित होता है। प्रत्येक खिलाड़ी के 16 शतरंज के टुकड़े होते हैं; एक राजा, एक रानी, ​​दो बदमाश, दो शूरवीर, दो बिशप और आठ प्यादे, सभी अलग-अलग ढंग से चलते हैं। खिलाड़ियों को अपनी उपस्थिति का उपयोग करना है और एक-दूसरे के शतरंज के टुकड़े पर हमला करना है और खेल को जीतने की कोशिश करनी है। शतरंज के तीन परिणाम हो सकते हैं; जहां एक राजा को एक चेकमेट प्राप्त होता है और यह एक अपरिहार्य स्थिति में होता है, दूसरा जहां एक खिलाड़ी स्वेच्छा से खेल से इस्तीफा दे देता है और अंतिम जहां खेल ड्रा में समाप्त होता है।

बोर्ड गेम आमतौर पर मनोरंजन के लिए खेले जाते हैं, बोरियत को मारने के लिए, लेकिन शतरंज एक ऐसा खेल है जिसके कई अन्य लाभ हैं। यह न केवल खिलाड़ियों को मनोरंजन प्रदान करता है, बल्कि किसी की एकाग्रता में भी सुधार करता है। शतरंज खिलाड़ियों की स्मृति में सुधार करता है क्योंकि उन्हें कुशलता से खेलने के लिए एक-दूसरे की चाल को याद रखना और भविष्यवाणी करना है। यह लोगों में धैर्य बढ़ाता है और संज्ञानात्मक कौशल में सुधार करता है। यह भी माना जाता है कि शतरंज एक बोर्ड गेम है, जिसके परिणामस्वरूप बच्चों में उच्चतर IQ होता है। यह एकाग्रता को लंबे समय तक बनाता है जो खिलाड़ियों को चौकस होने में मदद करता है।

दुनिया आज विचलित से भर गई है जो हमारे दिमाग को बेकार चीजों के लिए निर्देशित करती है जिनकी हमें वास्तव में जीवन में आवश्यकता नहीं है। मन की मौजूदगी अब नहीं ली जाती है। रिक्रूटर ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जिनका दूसरों की तुलना में अधिक ध्यान होता है, भले ही वे उतने प्रतिभाशाली न हों। बहुत ध्यान केंद्रित करना और मन की उपस्थिति और वास्तव में सोचने के लिए अपने दिमाग का उपयोग करना आजकल एक लक्जरी है। लेकिन हम इस सरल बोर्ड गेम के माध्यम से अपने दिमाग का उपयोग कर सकते हैं और अन्य लोगों को हराने के लिए विभिन्न रणनीतियों को नियोजित कर सकते हैं। हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहाँ हम लगातार वस्तुतः जुड़े रहते हैं लेकिन वास्तव में नहीं। हम ऑनलाइन खेल खेलते हैं, हमारे सोफे पर अकेले बैठे हैं। इन ऑनलाइन गेम को खेलने के बजाय, हम शतरंज खेल सकते हैं, जो एक सामाजिक गतिविधि है क्योंकि इसमें एक प्रतिद्वंद्वी की आवश्यकता होती है। अगर किसी ने एक प्रतियोगिता आयोजित की, जहां हमें एक गेम डिजाइन करना था, जहां आप अन्य लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और अपने दिमाग का उपयोग कर सकते हैं और इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं, तो शतरंज हाथ जीत जाएगा। शतरंज खेलना एक महान आदत है क्योंकि यह हमारे दिमाग को तेज करता है और हमारी क्षमताओं को बढ़ाता है जो निश्चित रूप से हमारे दिन-प्रतिदिन के कार्यों में परिलक्षित

होता है क्योंकि यह ठीक ही कहा जाता है कि हमारे दिमाग की ताकत व्यायाम है और आराम नहीं है और किसी ने इसे सदियों पहले समझा था और हमें इसकी आवश्यकता है इसे भी समझें और अधिक अभ्यास में शामिल हों जो समान उद्देश्य को प्राप्त करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 3 =

Back to top button