विश्व पर्यावरण दिवस 2021 पर जाने कैसे आपकी छोटी-छोटी चीजों से पर्यावरण शुद्ध हो सकता है।

विश्व पर्यावरण दिवस 2021 पर जाने कैसे आपकी छोटी-छोटी चीजों से पर्यावरण शुद्ध हो सकता है।

पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर केंद्रित है और इसकी थीम “रीइमेजिन” है यानि फिर से बनाना। पुनर्स्थापित करें।” यह दिन पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर संयुक्त राष्ट्र के दशक (2021-2030) की शुरुआत करेगा, जो जंगलों से लेकर खेत तक, पहाड़ों की चोटी से लेकर समुद्र की गहराई तक अरबों हेक्टेयर को पुनर्जीवित करने का एक वैश्विक मिशन है।

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता था, मगर पर्यावरण के असंतुलित होने की वजह से इसने ग्लोबल वार्मिंग को जन्म दिया है। इससे मनुष्य जीवन को कई नुकसान है, इसे धरती का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से हर साल गर्मी काफी पढ़ती है। पर्यावरण को अच्छा रखना हम सबकी ज़िम्मेदारी है, इसके लिए हमारा जागरूक होना आवश्यक है। आप भी इसमे अपना योगदान दे सकते है। कैसे? चलिये बताते है, आप अपने घर पर पेड़ पोधे लगा कर पर्यावरण को स्वस्थ बना सकते है इसे कई फायदे है आपके आस पास औक्सीजन की भी सम्पूर्ण मात्रा बनी रहेगी।

प्रकृति को हरा भरा रखे।

प्रकृति को हरा भरा रखने के लिए आपको कुछ नहीं बस कोशिश करे पेड़ पोधे लगाए, इससे पर्यावरण मजबूद और हरा भरा बना रहेगा। कोशिश करे ज्यादा से ज्यादा पेड़ पोधे लगाए संकल्प करे की बार हम एक पोधा ज़रूर लगाएंगे।

प्लास्टिक को कहे बाय बाय

जब आप के यहा पार्टी होती है तो आप प्लास्टिक की प्लेट और ग्लास का यूज करते है, ऐसा करने से बचे क्यूकी प्लास्टिक से काफी पॉलयूषन होता है जो प्रकृति को नुकसान पहुचाता इसीलिए सरकार भी कहती है की प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल मत करे, जितना हो सके प्लास्टिक का कम यूसेज करे, क्यूकी प्लास्टिक जलता नहीं है इससे प्रदूषण भी काफी फैलता है।

वाहनों का इस्तेमाल कम।

जितना हो सके पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूसेज करे, ये पर्यावरण को बचाने का एक अच्छा सोत्र है। वाहनो से प्रदूषण फैलता है, और इससे सबसे ज्यादा पर्यावरण को नुकसान पहुचता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 17 =

Back to top button