विश्व के दो सबसे बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली बाबर आजम में से कौन है एशिया का सबसे बड़ा बल्लेबाज

दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को इस वक्त 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप का इंतजार है. एशिया कप के अपने पहले मुकाबले में टीम इंडिया का सामना 28 तारीख को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाला है. इस मुकाबले के दौरान विश्व के दो सबसे बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली और बाबर आजम के बीच भी जंग देखने को मिलेगी. आइए एक नजर डालते हैं इन दोनों खिलाड़ियों के आकड़ों पर. 

2022 में ऐसा रहा दोनों का प्रदर्शन

अगर टी20 में दोनों खिलाड़ियों के इस साल के प्रदर्शन को देखा जाए तो विराट और बाबर कुछ खास कमाल नहीं कर पाए हैं. जहां विराट ने 4 मैचों में इस साल सिर्फ 81 रन बनाए हैं, वहीं बाबर ने 2022 में एक टी20 मुकाबला खेला है और उसमें 66 रन बनाए. विराट से एशिया कप में वापसी की उम्मीद होगी. 

पाकिस्तान के खिलाफ विराट का रिकॉर्ड  

पाकिस्तान के खिलाफ विराट का बल्ला हमेशा खूब बोला है. पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में विराट ही इकलौते ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अच्छी पारी खेली थी. विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 टी20 मुकाबलों में 77 की बेहतरीन औसत के साथ 311 रन कूटे हैं, वहीं उन्होंने इस दौरान 3 हाफ सेंचुरी भी लगाई हैं. 

भारत के खिलाफ बाबर का रिकॉर्ड

वहीं बाबर आजम ने भारत के खिलाफ सिर्फ एक ही टी20 मुकाबला खेला है. ये मुकाबला पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप का था. जहां बाबर ने नाबाद 68 रनों की पारी खेली थी. इस साल एशिया कप में बाबर को रोकना टीम इंडिया के लिए बड़ी चुनौती होगी. 

टी20 में अबतक दौनों का प्रदर्शन

अगर टी20 क्रिकेट में ओवरऑल प्रदर्शन की बात की जाए तो विराट बाबर आजम से थोड़ा आगे हैं. विराट ने 99 टी20 मुकाबले अबतक खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 3308 रन निकले. उनका औसत 50 से ऊपर का है. वहीं विराट 137 के शानदार स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हैं. दूसरी ओर बाबर की बात की जाए तो उन्होंने अभी तक कुल 74 टी20 खेले हैं जिसमें उनके बल्ले से 2686 रन निकले हैं. उनका स्ट्राइक रेट 129 का है, जबकि वो उनका बल्लेबाजी औसत 45 का है.

Related Articles

Back to top button