वर्तमान समय में कार रखना, केवल एक लक्जरी नहीं है, बल्कि एक आवश्यकता है। इसके लायक क्या है, एक इस्तेमाल की गई कार खरीदना कुछ ऐसा है जिसके लिए कई लोग चयन कर रहे हैं। इस दृष्टिकोण के पीछे कारण बल्कि सरल है। उपयोग की गई कार की खरीद में भारी कर नहीं लगता है, ज

वर्तमान समय में कार रखना, केवल एक लक्जरी नहीं है, बल्कि एक आवश्यकता है। इसके लायक क्या है, एक इस्तेमाल की गई कार खरीदना कुछ ऐसा है जिसके लिए कई लोग चयन कर रहे हैं। इस दृष्टिकोण के पीछे कारण बल्कि सरल है। उपयोग की गई कार की खरीद में भारी कर नहीं लगता है, जबकि खरीदार को सभी प्रासंगिक औपचारिकताओं से भी बचाया जाता है।

कहा जा रहा है कि, कार खरीदना एक महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णय है, और आगे बढ़ने से पहले आपको निम्नलिखित बिंदुओं पर विचार करना चाहिए।

कार के मेक और मॉडल के बारे में पूछताछ करें

इससे आपको कार की उम्र समझने में मदद मिलेगी। यह आपको यह जांचने की भी अनुमति देगा कि विशिष्ट मॉडल के लिए स्पेयर पार्ट्स अभी भी उपलब्ध हैं या नहीं। इसके अलावा,पूछें कि क्या कार अच्छी तरह से यहां, यह महत्वपूर्ण है कि आप कार कितनी अच्छी दिखती है, इसके लिए आप गिर न जाएं, लेकिन विक्रेता से कार रखरखाव रिकॉर्ड के लिए पूछें। यह आपको कार की मरम्मत की औसत लागत का विश्लेषण करने में मदद करेगा और सम्मानजनक कार्यशील स्थिति में कार का इंजन और अन्य अनिवार्य हिस्सा है या नहीं।

कार की दुर्घटनाओं के इतिहास के बारे में पूछताछ करें

जबकि अधिकांश विक्रेता इस जानकारी को प्रकट करते हैं, ऐसे कई लोग हैं जो खरीदारों से इस तथ्य को रखने की कोशिश करते हैं। यह प्रश्न पूछने से वर्तमान मालिक को आपको किसी भी दुर्घटना के बारे में बताने के लिए प्रेरित किया जाएगा जो कार का एक हिस्सा रहा है। इस मामले में, दुर्घटना से संबंधित कार सेवा और मरम्मत दस्तावेजों को देखना सबसे अच्छा है, और विश्लेषण करें कि क्या यह खरीदना एक अच्छा सौदा होगा।बस अगर मालिक आपको इन दस्तावेजों को दिखाने से कतराता है, तो आपको सौदे के साथ आगे बढ़ने के बारे में पुनर्विचार करना चाहिए।

कार का माइलेज चेक करें

न केवल किलोमीटर की संख्या वाहन के मूल्य का एक संकेतक है, बल्कि वे आपको इसकी स्थिति के बारे में एक स्पष्ट तस्वीर भी देते हैं। ऐसी कारें हैं जो सिर्फ 2 साल पुरानी हैं, लेकिन 100,000 किलोमीटर से अधिक की हैं, और ऐसी भी हैं जो 5 साल से अधिक उम्र की हैं लेकिन मुश्किल से 50,000 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं। किलोमीटर की संख्या जितनी अधिक होगी, कार के खराब होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। इसलिए, यह सबसे अच्छा है कि आप कीमत पर बातचीत करने से पहले कार की यात्रा के इतिहास की जांच करें।

अब जब आप उपयोग की गई कार खरीदने से पहले उन सबसे जरूरी बिंदुओं के बारे में जानते हैं, जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है, तो हमें यकीन है कि आप अपने सपनों की कार प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो कि जैसा दिखता है वैसा ही आशाजनक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 15 =

Back to top button