वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए 3 सरल जीवनशैली में बदलाव

सुपर-सख्त आहार पर जाना या जिम में हर जागने वाले पल का वजन कम करने का एकमात्र तरीका है। हालाँकि, लेने का क्या फायदा जब इतनी मेहनत से गुजरना पड़ता है जब संघर्ष के अंत में आप सभी पाउंड खो चुके होते हैं या आप खोए हुए से भी ज्यादा पाउंड हासिल करते हैं। एक बुरा सपना की तरह लगता है, है ना? थोड़े-थोड़े समय के लिए मेहनत करना और फिर कुछ ही समय में परिणाम उल्टा हो जाता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी कड़ी मेहनत के फल को सहन करते हैं, आपको हर समय कठिन रास्ता नहीं अपनाने की जरूरत है, आप आसान उपाय कर सकते हैं और फिर भी आकार में रह सकते हैं। यह वास्तव में संभव है कि आप छोटी जीवनशैली में बदलाव के साथ अपना वजन कम कर सकते हैं। यह समय है कि हम मिथक को तोड़ें।

यह स्पष्ट है कि उन बहुत से सनक आहार वहाँ तेजी से पाउंड बहाने के लिए काम करते हैं, हालांकि, ये आहार और व्यायाम आपको भूख और वंचित महसूस करते हैं। पाउंड को एक बार और सभी के लिए बंद रखने के लिए, यह सबसे अच्छा है कि आप इसे धीरे-धीरे तेजी से करें। (धीमी और स्थिर दौड़ जीतता है, याद है?)

विशेषज्ञों ने यह भी दावा किया है कि आप “आहार” पर जाए बिना पाउंड बहा सकते हैं। कुंजी आपकी जीवनशैली के लिए सरल ट्वीक्स है।वजन कम करने के लिए सरल जीवनशैली में बदलाव सबसे आसान बदलाव हैं, जो वजन कम करने के लिए उनके जीवन में एक बार हो सकता है। तो यहाँ एक योजना है, जिसकी रूपरेखा आपकी भूख को काफी कम करती है, जिससे आपका वजन कम होता है (भूख के बिना), और आपके चयापचय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

1. शक्कर और स्टार्च पर कट-बैक – यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है – चीनी और स्टार्च (कार्ब्स) पर वापस कटौती करने के लिए। एक बार हो जाने के बाद, यह भूख के स्तर को कम करता है और इस प्रकार, आप कम कैलोरी खाते हैं। इस प्रकार, ऊर्जा के लिए कार्ब्स को जलाने के बजाय, आपका शरीर संग्रहीत वसा को खाना शुरू कर देता है। यह इंसुलिन के स्तर को भी कम करता है जिससे आपके गुर्दे आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बहा देते हैं। यह आगे ब्लोट और अनावश्यक पानी के वजन को कम करता है।

2. प्रोटीन, वसा और सब्जियां खाएं – आपके द्वारा सेवन किए जाने वाले प्रत्येक भोजन में प्रोटीन स्रोत, वसा स्रोत और सब्जियां (कार्ब्स में कम) होनी चाहिए। प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत मांस, मछली और समुद्री भोजन और अंडे हैं। उच्च प्रोटीन आहारों ने भोजन से cravings और जुनूनी विचारों को कम करने के लिए साबित कर दिया है और इस तरह, देर रात के नाश्ते की इच्छा को आधे से कम कर देता है। लो-कार्ब सब्जियों के साथ अपनी प्लेट को लोड

करने के बारे में दूसरा विचार न करें। मांस और सब्जियों पर आधारित आहार में सभी फाइबर, खनिज और विटामिन होते हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं। आपका वसा स्रोत जैतून का तेल, नारियल तेल, एवोकैडो तेल और मक्खन से हो सकता है। यदि आप एक ही समय में कम कार्ब और कम वसा की कोशिश करते हैं, तो आहार में विफलता होगी।

3. लिफ्ट वेट्स 3 टाइम्स प्रति सप्ताह – आपको वजन कम करने के लिए व्यायाम की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, यह अनुशंसित है। सबसे अच्छा विकल्प सप्ताह में 3 बार या अधिकतम पर जिम जाना है। आपको बस वार्म-अप करने और कुछ वज़न उठाने की ज़रूरत है। जब आप वजन उठाते हैं, तो आप कैलोरी जलाएंगे और आपके चयापचय को नीचे जाने से भी रोकेंगे, जो वजन कम करने का एक सामान्य दुष्प्रभाव है। यदि वजन उठाना चार्ट से दूर है, तो आप हमेशा कुछ कार्डियो कर सकते हैं जैसे चलना, टहलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, या तैरना भी पर्याप्त होगा। इसके अलावा, अपने आहार में बदलाव, वजन कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव के कुछ सुझाव हैं। ये सुझाव आपके वजन कम करने में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करने की अधिक संभावना है।

1. भोजन से आधे घंटे पहले पानी पिएं।

2. कॉफी या चाय पिएं।

3. अपना खाना धीरे-धीरे खाएं।

4. हर दिन अपने आप को तौलें।

5. रात को अच्छी नींद लें। हर रात (बहुत महत्वपूर्ण)

6. अपनी दिनचर्या में और कदम जोड़ें। (प्रतिदिन 10,000 कदम चलें)

7. हर दिन ब्रेकफास्ट खाएं।

8. रात में किचन बंद कर दें। (आप अपने आप को नासमझ स्नैकिंग या देर रात के भोजन के लिए नहीं चाहते हैं)

9. गुझिया पानी 24/7।

10. भोजन करते समय कुछ और करने से बचें।

निष्कर्ष

जब आप अपने कार्ब्स और इंसुलिन के स्तर को कम करते हैं, तो आप हार्मोनल वातावरण को बदलते हैं और अपने मस्तिष्क और शरीर को नए परिवर्तनों के साथ समायोजित करते हैं। यह भूख और भूख को कम करता है और इस प्रकार, यह उस कारण को समाप्त करता है जो ज्यादातर लोग पारंपरिक वजन घटाने के तरीकों से विफल हो जाते हैं। इन तरीकों ने आपको एक विशिष्ट कम वसा, कैलोरी-प्रतिबंधित आहार के रूप में 2-3 बार वजन कम करने में मदद करने के लिए सिद्ध किया है। ग्रीन टी को वजन कम करने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव की सूची में शामिल करने की भी सलाह दी जाती है। हरी चाय कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी हुई है, जिसमें वजन कम करना शामिल है, क्योंकि इसके समृद्ध पोषण और एंटीऑक्सिडेंट मेकअप के कारण। यह शरीर के चयापचय को अधिक कुशल बनाने में मदद करके वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। वजन घटाने के पूरक के लिए, 2-3 कप एक दिन हरी चाय पर्याप्त होगी। इन तरीकों पर प्रयास करें और निश्चित रूप से आप अपने शरीर के लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 3 =

Back to top button