लू से बचने के लिए घर से बाहर जाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

इस बार गर्मी ने 122 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कई जगहों पर तो पारा 45 से 47 डिग्री हो चुका है वहीं मई माह में इसके 50 डिग्री तक जाने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिन में लू की स्थिति और गंभीर हो सकती है। तो ऐसे में किन जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप खुद को लू से बचा सकते हैं, जान लें जरा इनके बारे में।

1– झुलसाने वाली इस गर्मी में जब भी बाहर निकलना हो सिर को अच्छे से कवर करके ही निकलें। फिर चाहे वह कपड़े से, छाते या फिर गमछे से।

2– शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ही दूसरे हेल्दी ड्रिंक्स, जैसे- नींबू पानी, छाछ, लस्सी, आम पना इन सबका का सेवन करें।

3– घर के खिड़की, दरवाजे बंद करके रखें। फिर भी कहीं से गर्म हवा आ रही है तो उस जगह को किसी चीज से ढक दें। वैसे रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

4– गर्मी के मौसम में आरामदायक कपड़े पहनें खासतौर से ऐसे फैब्रिक के जो आसानी से पसीना एब्जॉर्ब कर लेते हैं। कॉटन इस मौसम के लिए सबसे उपयुक्त फैब्रिक होता है।

5– गर्मियों में मिर्च, मसालेदार भोजन से जितना दूर रहें उतना अच्छा। सादा भोजन करना हेल्थ के लिए बेहतर होता है।

6– विटामिन सी के साथ उन फलों का भी सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है।

7– बाहर निकलने के दौरान अपने साथ पानी की बॉटल जरूर कैरी करें।

8– पॉसिबल हो तो दिन में दो बार नहाएं और ठंडे या नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें।

9– नहाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और समय-समय पर पानी पीते रहें। साथ ही घर से बाहर निकलते वक्त साथ में पानी लेकर चलना ना भूलें।

10– ताजा खाना ही खाएं, बासी खाना बिल्कुल न खाएं।

11– धूम्रपान का सेवन भी अवॉयड करें खासतौर से एल्कोहल।

12– खुद के साथ छोटे बच्चे, बुजुर्गों और घर में मौजूद जानवरों का भी ख्याल रखें। उन्हें भी हेल्दी खाने के साथ समय-समय पर पानी पिलाते रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 + 16 =

Back to top button