लंबे,काले और घने बाल चाहिए तो करे ये काम..

 फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। खासकर साल्मन मछली त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है। फैटी फिश कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद है।

आधुनिक समय में स्वस्थ रहने के लिए सेहत पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। इसके लिए रोजाना संतुलित आहार लें। संतुलित आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे बीमारियां भी दूर होती हैं। वहीं, विटामिन इ और सी की कमी से बालों की समस्या होती है। इसके लिए डाइट में विटामिन इ और सी रिच फूड को जरूर शामिल करें। वहीं, लंबे, काले और घने बाल पाने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। इन चीजों के सेवन से  बालों की समस्या भी दूर होती है। आइए जानते हैं-

फैटी फिश

फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। खासकर, साल्मन मछली त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है। फैटी फिश कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद है।

एवोकाडो

इसमें विटामिन-ए, सी, और इ पाया जाता है। विटामिन इ एजिंग की समस्या को दूर करता है। यह कोलेजन को भी बूस्ट करता है। इससे त्वचा में एक्स्ट्रा निखार होता है।

 अंडे

अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए अंडे को सुपर फूड कहा जाता है। प्रोटीन की वजह से बाल काले, घने और मजबूत होते हैं। बालों की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना अंडे जरूर खाएं।

सूखे मेवे 

सूखे मेवे में प्रोटीन, विटामिन, बायोटिन और कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी आवश्यक पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं, अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-इ पाया जाता है, जो बालों को नुकसान होने से बचाते हैं।

आंवला

इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए डॉक्टर हमेशा इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए आंवला का सेवन करने की सलाह देते हैं। साथ ही आंवले के सेवन से बालों की परेशानियां दूर हो जाती हैं।

Related Articles

Back to top button