रोज खाएं मुट्ठी भर अंकुरित काले चने और फिर देखिए ये कमाल!

आप ने अक्सर घर में कहते सुना होगा के बादाम भिगो कर खाने चाहिए इसे दिमाग तेज होता है। लेकिन क्या आप को पता है बादाम से भी ज्यादा फायेदेमंद होते है भीगे हुए काले चने। काले चनो में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, फैट, विटामिन, कैल्सियम होता है। यह आप के चहरे पर निखार तो लाते ही है साथ ही आप के दिमाग को भी तेज करते है। आप चनो को रात भर भिगो कर सुबह खाये या उसे अंकुरित कर हर सुबह खाली पेट या नाश्ते में खाये ये आप की सेहत के लिए काफी फायेदेमंद होगा।  अंकुरित चने क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी, और के का अच्छा सोत्र है। इसे आप का इम्यून सिस्टम भी और बेहतर होगा जिससे कोरोना वाइरस जैसी बीमारियो से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी।

काले चने के फायेदे।

अगर आप शुगर या डायबिटिज की दिक्कत है और आप लंबे समय से डायबिटिज के पेशंट है तो काले चने इसका रामबाण इलाज है अगर आप खाली पेट मुट्ठी भर चना खाने है भीगा हुआ तो यह आप की सेहत के लिए काफी लाभकारी होगा।

काले चने शरीर में इम्यून सिस्टम को करते है स्ट्रॉंग और मजबूत जिससे रोगो से लड़ने की ताकत बढ़ जाती है।

चने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है अगर आप को पेट दर्द जैसी समस्या अक्सर रहती है तो भीगे हुए चने सुबह खाली पेट खाये और हल्का सा अदरक और पीसा जीरा डाल के। आप को पेट की समस्याओ से जल्द छुटकारा मिलेगा।

यदि आप पुरुष है तो चने आप के लिए काफी फायेदेमंद है। पुरुष काफी मेहनत करते है उन्हे काफी भाग दोड़ करनी पढ़ती है जिससे उनके शरीर में होने वाली किसी भी कमजोरी के लिए अंकुरित चने लाभदायक है। अगर पुरुष रोज सुबह चने  भिगोकर खाएं तो इससे उनका स्वास्थ अच्छा बना रहेगा और शरीर को एनर्जी भी भरपूर रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + one =

Back to top button