रेस कारों में विजेता होने के लिए बेहद शक्तिशाली इंजन होना रेस कार को बेहतरीन मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल पार्ट्स

सबसे प्रभावशाली रेस कार इंजन में एक नज़र वापस

क्या आप जानते हैं कि रेस कारों में विजेता होने के लिए बेहद शक्तिशाली इंजन होना चाहिए? लागू किए गए एरोडायनामिक्स और संशोधनों के अलावा, इंजन वह है जो कार को अंतिम विजेता बनाता है।चलो प्रसिद्ध फॉर्मूला वन फेरारी के साथ शुरू करते हैं। एफ 1 में सबसे प्रसिद्ध इंजनों में से एक फेरारी वी 10 एफ 1 था। यह एक 3.0 लीटर, दस सिलेंडर रेसिंग कार थी जो 57 जीत के लिए जिम्मेदार थी। पोर्श फ्लैट 6 एक अन्य रेसिंग वाहन है जिसने दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी है। यह 2.0 लीटर का एयर कूल्ड इंजन था। इस पोर्श के सबसे हालिया संस्करण ने वर्षों में कई दौड़ जीतकर प्रभावशाली परिणाम प्राप्त किए हैं। पोर्श फ्लैट 12 में रेसिंग उद्योग का सबसे बड़ा इंजन है। इस कार में दो फ्लैट छह इंजन पैक हैं। यह 4.5 लीटर का इंजन है जिसमें 1500 हार्स पावर है। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस विशाल मशीन के लिए जगह बनाने के लिए ड्राइवर को कितना तंग करना पड़ा होगा।मज़्दा R26B 4-रोटर रेसिंग उद्योग के सबसे व्यस्त मॉडलों में से एक हो सकता है। 21 दौड़ में प्रवेश किया है और केवल एक जीत एक अजीब आँकड़ा हो सकता है। यह एक दौड़ लेमन्स थी और इसने एक धारणा बनाई क्योंकि यह एकमात्र कार थी जो पारंपरिक पिस्टन इंजन नहीं थी और यह एक अद्वितीय मार्के थी। बीएमडब्ल्यू एस 14 एम सीरीज की शुरुआत थी। चैम्पियनशिप जीतना लेकिन कोई दौड़ नहीं जीतना, यह केवल 2.5 लीटर इंजन था जिसमें केवल चार सिलेंडर थे।

ऑडी R10-18 TDI समय के साथ कई बदलावों से गुजर रही है लेकिन हमेशा एक यादगार इंजन था। मूल रूप से, यह मॉडल एक पेट्रोल इंजन था जिसमें दस सिलेंडर थे। इसे लेमन रेस में दर्ज किया गया और जीत हासिल की। हालांकि, निर्माताओं ने एक डीजल इंजन को बारह सिलेंडर और दो टर्बो के साथ रखने का फैसला किया। अब, बस एक ही रेस कार में बिजली की एक अद्भुत राशि है। फॉर्मूला वन कारों में भी V12 इंजन नहीं है।

कभी रेस कार को बेहतरीन मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल पार्ट्स से लैस करना पड़ता है। शहर की सड़कों पर मारने से पहले कार की गुणवत्ता को साबित करने के लिए दौड़ होती है। रेसिंग कारें यह भी परीक्षण करती हैं कि एक इंजन गर्मी, बारिश और बर्फ जैसी चरम स्थितियों से कैसे निपट सकता है।

टायर निर्माता अपने नए उत्पादों का परीक्षण करने के लिए रेसिंग ट्रैक भी सबसे अच्छी जगह हैं। रबड़ को लंबे समय तक गर्मी और घर्षण झेलने की जरूरत होती है और इसे परखने का समय ट्रैक ट्रैक होता है।

मिन्टी दक्षिण अफ्रीका में अग्रणी टायर आपूर्तिकर्ताओं में से एक है, और हमारे ग्राहक सेवा के उच्च मानक के लिए पहचाना जाता है। हमने अपने ग्राहकों के बीच एक प्रतिष्ठा का निर्माण किया है और यह सुनिश्चित किया है कि वे देश भर में सबसे बड़े ब्रांडों के बीच उच्चतम गुणवत्ता के टायर और मिश्र धातु पहिए प्राप्त करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + six =

Back to top button