राजस्थान पीटीईटी परिणाम :आज हो सकता है जारी. राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने दी जानकारी

राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट 2021 (Rajasthan PTET 2021) का परिणाम आज, 28 सितंबर को घोषित कर दिया गया है। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी द्वारा आज दोपहर 1 बजे रिजल्ट जारी किया गया। इससे पहले यह जानकारी शिक्षा मंत्री के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के माध्यम से दी गई थी। नतीजे घोषित होने के बाद, उम्मीदवार इसे ऑफिशियल वेबसाइट, ptetraj2021.com पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इन स्टेप से चेक कर सकेंगे परिणाम

Rajasthan PTET 2021 का परिणाम चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, ptetraj2021.com पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नया टैब ओपन किया जाएगा। यहां उम्मीदवार अपना डिटेल्स जैसे- रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि भर कर सबमिट करें। अब आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन किया जाएगा। इसे चेक करें और यदि आवश्यकता हो तो रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट निकाल कर रखें।

बता दें कि 8 सितंबर को राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट 2021 का आयोजन किया गया था। जिसमें 5.33 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे। परीक्षा में भाग होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 1 सितंबर को उपलब्ध कराए गए थे। हालांकि, पूर्व कार्यक्रम के मुताबिक़ परीक्षा का आयोजन 16 मई 2021 को किया जाना था। लेकिन, कोरोना वायरस महामारी के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

गौरतलब है कि दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीए बीएड / बीएससी बीएड कोर्स में दाखिले के लिए 27 जनवरी, 2021 को अधिसूचना जारी की गई थी। ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया 3 फरवरी, 2021 से प्रारंभ हुई थी। पूर्व में अप्लाई करने की आखिरी तारीख 10 मार्च, 2021 निर्धारित थी। जिसे आगे बढ़ाकर 19 मार्च, 2021 किया गया था। इसके बाद, आवेदन फॉर्म और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि को एक बार फिर से विस्तारित करके 31 मार्च किया गया था। अंततः उम्मीदवारों को एक और अवसर देते हुए एप्लीकेशन विंडो को फिर से ओपन किया गया और आवेदन की प्रक्रिया 6 जुलाई तक पूरी की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × four =

Back to top button