ये बदलाव ना करने से आपके घर में आ सकती बड़ी विपदा, जानिए वास्तू में फर्नीचर रखने की सही दिशा

परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है। समय समय पर बदलाव लाना ज़रूरी होता है, फिर चाहे वो आपकी बात हो या आप के घर की बात हो। अगर बात करें वास्तु शास्त्र कि तो घर में रखी चीजों की जगह समय समय पर बदलते रहना चाहिए। एक तरफ यह बदलाव आपके घर की साज-सज्जा में चारचांद लगा देगा। इसके साथ ही वास्तुशास्त्र से जुड़े  जानकार बताते हैं कि अगर आपके घर में लंबे समय से कोई वस्तु एक ही जगह पर रखी रहेगी तो वह ठीक नहीं रहती है। यह आपके परिवार में अनबन, तनाव और विकास को अवरोध उत्तपन्न कर सकता है। तो हम आपको बताते हैं कि किन चीजों का बदलाव समय-समय पर आपको करना चाहिए जिससे आपके घर में शांति बनी रहे।

घर में रखे हुए पलंग या तख्त

आपके घर में अगर पलंग या तखत लंबे समय से एक ही जगह पर है तो यह आपके घर में विवाद का कारण बन सकता है। घर में पति-पत्नी के रिश्ते खटास उत्तपन्न हो सकती है। जब कोई भी वस्तु लंबे समय से एक ही जगह रखी होती है तो उसके नीचे सफाई नहीं हो पाती जिससे घर नकारात्मक ऊर्जा बनने लगती है जिससे उस कमरे में रहने वाले व्यक्ति पर असर पड़ता है जिससे उसके अंदर नकारात्मक ऊर्जा फैलने लगती है। वह चिड़चिड़ा होने लगता है। इसके साथ ही हमेशा ध्यान रखें कि पलंग के अंदर स्टील और लोहे का समान ना रखें ये आप के स्वास्थ पर बुरा असर डालता है। जिसकी वजह से नींद ना आना, कमर दर्द जैसी समस्या धीरे-धीरे जड़ पकड़ लेती है।  

फ्रिज, अलमारी, सोफ़े का भी रखें ध्यान

घर में भारी वस्तु में आप के घर के सोफ़े भी आते है, मगर ज्यादा वजन की वजह से या घर में जगह कम होने की वजह से खिसकाया नहीं जा सकता, ऐसे में सफाई का ध्यान रखे। बात करे घर में रखी अलमारी की तो अलमारी एक ऐसी वस्तु है जिसमे कपड़ो के साथ साथ अन्य कई चीजे रखी जाती है। आप अलमारी में सोना चाँदी, पैसे और घर के जरूरी कागजात भी रखते है। अलमारी काफी भारी होती है जिसकी वजह से उसका मूवमेंट नहीं हो पता। अलमारी को ज्यादा नहीं तो थोड़ा ही एक दो इंच इधर उधर एक दो महीने में जरूर करे जिससे घर में पैसे की अधिकता बनी रहे अन्यथा आप के घर में पैसे का अनावश्यक खर्च बना रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + 8 =

Back to top button