यूपी विधानसभा चुनाव में रायबरेली या अमेठी सीट से मैदान में उतर सकती हैं प्रियंका गांधी वाड्रा

लखनऊ: अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस महासचिव और UP प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली या अमेठी की किसी सीट से मैदान में उतर सकती हैं। यदि ऐसा हुआ तो प्रियंका, गांधी परिवार की पहली सदस्य होंगी जो विधानसभा का चुनाव लड़ेंगी। इससे पहले गांधी परिवार के सभी सदस्यों ने केवल लोकसभा का ही चुनाव लड़ा है।

सूत्रों ने बताया है कि प्रियंका की पहली पसंद अमेठी है, क्योंकि वहां राहुल गांधी की शिकस्त का बदला लेने के लिए अमेठी में लोकसभा चुनावों की जमीन तैयार करेंगी, जिससे स्मृति ईरानी को 2024 के लोकसभा चुनावों में टक्कर दी जा सके। बीते दिनों लखनऊ में हुई बैठक में सलाहकार समिति ने भी प्रियंका से कहा था कि उनके चुनाव मैदान में आने से कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में नई ताकत मिलेगी। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भी प्रियंका को सलाह दी थी कि उन्हें विधानसभा चुनाव में खुद मैदान में उतरना चाहिए।

हालांकि, प्रियंका वाड्रा ने चुनाव लड़ने या ना लड़ने को लेकर खुद कोई संकेत नहीं दिए हैं, किन्तु सूत्र बताते हैं कि प्रियंका गांधी के ऑफिस की ओर से चुनावी तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। इसके लिए रायबरेली और अमेठी के डेटा एकत्रित किए जा रहे हैं। सियासी जानकारों का कहना है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से राहुल गांधी के चुनाव हार जाने के बाद वहां गांधी परिवार का वर्चस्व कम हुआ है। वहीं, कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी की सेहत ठीक नहीं होने के कारण रायबरेली में भी गांधी परिवार का जनता से संपर्क कम हुआ है। ऐसे में प्रियंका के चुनाव लड़ने से अमेठी और रायबरेली क्षेत्र की आवाम के साथ कांग्रेस के संबंधों को मजबूती मिल सकती है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 3 =

Back to top button