यहां जानिए धूम्रपान की आदत से कैसे पाए छुटकारा..

Smoking जिन लोगों को नशे करने की आदत होती है वे कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसके नियमित सेवन करने से फेफड़ा और मुंह कैंसर होने का खतरा बना रहता है। इन टिप्स को अपनाकर इस लत से छुटकारा पाया जा सकता है।धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।’ ये लाइन आपने कई बार सुना होगा। सिगरेट के पॉकेट पर भी ये लाइन पढ़ी होगी। फिर भी ये लत आप नहीं छोड़ पाते हैं। जी हां, धूम्रपान से आप कई बीमारियों के शिकार होते हैं, ये जानते हुए भी आप नशे की लत से छुटकारा नहीं पाते हैं। आज आपको कुछ असरदार नुस्खें बताते हैं, जिसे आजमा कर आप धूम्रपान की लत को आसानी छोड़ सकते हैं।

धूम्रपान छोड़ने के लिए आजमाएं ये असरदार टिप्स

– ब्रेकफास्ट में ओट्स को शामिल करें। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है, और नशे की चाहत भी कम होती है।

– जब भी आपका ध्यान नशे की तरफ जाए, तो आप एक गिलास पानी में एक चुटकी लाल मिर्च पाउडर डालकर पी जाएं, ये आपको नशे से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। 

– खूब पानी पिएं, यह बॉडी को डिटॉक्स करता है। इससे मेटबॉलिक रेट भी कंट्रोल में रहता है, धूम्रपान की आदत भी धीर-धीरे कम होती है।

 जब भी आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो, तो उस समय अपना मनपसंद खाना जरूर खाएं। ऐसा करने से भी नशे की लत से छुटकारा पाया जा सकता है।

– नशे की लत से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज करें। इससे आप एक्टिव रहते हैं, नशे की तरफ ध्यान कम जाता है।

– एक गिलास पानी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पी लें। इस ड्रिंक का नियमित तौर पर सेवन करें। ऐसा करने से भी नशे की लत से छुटकारा पाया जा सकता है।

शहद में पर्याप्त मात्रा में एंजाइम और प्रोटीन की मात्रा होती है। एक कप गुनगुना पानी में थोड़ा-सा शहद मिलाकर नियमित तौर पर सेवन करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

– नशे की लत से छुटकारा पाने के लिए आप मूली का भी सेवन कर सकते हैं। आप मूली को कद्दूकस कर लें, चाहें तो आप शहद के साथ भी मूली का सेवन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button