मोदी सरकार ने भारतीय रेल कर्मचारियों का बढ़ाया महंगाई भत्‍ता  

मोदी सरकार ने  भारतीय रेल (Indian Railways) के उन कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) भी बढ़ा दिया है, जो छठा वेतनमान पा रहे हैं और केंद्र सरकार के कर्मचारी(Central Government employee )हैं। सरकार के इस फैसले से उनकी Salary में बंपर इजाफा हो गया है। उनके महंगाई भत्‍ते में सीधे 25 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है। यानि कर्मचारियों जुलाई और अगस्‍त की सैलरी का एरियर भी मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता

अगस्‍त में मोदी सरकार ने केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकाय(Central Government and Central Autonomous Bodies) के कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance) भी 25 फीसद बढ़ाया था।  कोविड़ महामारी(Covid Mahamari) के कारण उनके महंगाई भत्‍ते को भी अप्रैल 2020 में फ्रीज कर दिया गया था। अब हालात सामान्‍य होने पर केंद्र सरकार ने महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी की है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़कर 28 फीसद हो गया है। ये वे कर्मचारी हैं, जो 7th Pay Commission पा रहे हैं।

164% थी पहले DA की दर

भारतीय रेल के बोर्ड के कार्यकारी निदेशक, वेतन आयोग (Executive Director, Pay Commission )– II एमके गुप्‍ता के आदेश के मुताबिक इन कर्मचारियों का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का महंगाई भत्‍ता भी फ्रीज था। वे इस दौरान 164 फीसद की दर से DA पा रहे थे। ये वे कर्मचारी हैं जो छठा वेतनमान पा रहे हैं। सरकार ने इन कर्मचारियों का DA बढ़ाकर 189 फीसद कर दिया है, जो 1 जुलाई 2021 से लागू है। इसके पहले के महंगाई भत्‍ते का पेमेंट 164 फीसद की दर से हुआ है और इसका कोई एरियर भी नहीं मिलेगा। यह आदेश सभी भारतीय रेल कार्यालय के लिए है, जो अभी छठे वेतनमान के तहत Salary दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + 1 =

Back to top button