मैंने तलाक के बारे में बहुत सारे लेख देखे हैं और राक्षस श्री तलाक के बारे में सभी राय सुनी हैं। सुनना और पढ़ना वास्तव में वास्तविक जीवन ज्ञान की तुलना में कुछ भी नहीं है। एक तलाकशुदा महिला के रूप में अपने अनुभव से, मैं कह सकती हूं कि आप जो पढ़ते और सुनते

एक बुद्धिमान महिलाओं ने मुझे एक बार कहा था “जो कहा जाता है उस पर विश्वास मत करो जो तुम देखते हो उस पर विश्वास करो”।

मैंने तलाक के बारे में बहुत सारे लेख देखे हैं और राक्षस श्री तलाक के बारे में सभी राय सुनी हैं। सुनना और पढ़ना वास्तव में वास्तविक जीवन ज्ञान की तुलना में कुछ भी नहीं है। एक तलाकशुदा महिला के रूप में अपने अनुभव से, मैं कह सकती हूं कि आप जो पढ़ते और सुनते हैं, वह ज्यादातर सच नहीं है। मुझे लगता है कि तलाक के परिणाम बहुत ही अतिरंजित हैं, इसलिए मुझे आपको यह बताने की अनुमति दें कि मैंने खुद को क्या अनुभव किया है

आइए मैं जो कुछ भी बताया गया था, उसके बारे में बताता हूं और फिर आपको बताए गए प्रत्येक दावे की वास्तविकता बताता हूं। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं केवल उन नकारात्मक लोगों से गुजरूंगा जो लोग बहुत निश्चित थे, मेरा मतलब है कि 100% निश्चित है कि मुझे तलाक के बाद सामना करना पड़ेगा।

1- पति चोरी करने वाला

मुझे सबसे प्रफुल्लित करने वाली बात से शुरू करें जो मुझे बताया गया है: “आपके सभी विवाहित दोस्त आपके साथ अपने रिश्ते को काट देंगे, वे सभी सोचेंगे कि आप उनके पति को चोरी करने जा रहे हैं!”।

यह बिल्कुल नहीं हुआ, मेरे दोस्त अभी भी मेरे दोस्त हैं और उनमें से किसी ने भी ऐसा कभी नहीं सोचा था। मैं अपने दोस्तों के घर जाता हूं जबकि उनके पति मौजूद होते हैं और हम सब साथ में यात्रा करते हैं। मेरी नई उपाधि मिलने के बाद हमारी दोस्ती के बारे में सब कुछ नहीं बदला। अंत में, अगर किसी भी तलाकशुदा महिला ने यह अनुभव किया है, तो मैं आपको स्पष्ट रूप से बता दूं कि यह आपके दोस्तों की समस्या है। अगर किसी दोस्त ने आपके साथ इसे खत्म करने का फैसला किया है क्योंकि आप अब सिंगल हैं और वह बुरी तरह से डर गई है कि उसका पति आपके बारे में सोच सकता है, तो वह शायद असुरक्षित है और यह उसकी गलती है।

2- मेरे विकल्प केवल हारे हुए तक ही सीमित हैं

वे कहेंगे “आप निश्चित रूप से किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करेंगे, जो भयानक है, जो आपसे हारे हुए को छोड़कर आपसे शादी करेगा, अब आप तलाकशुदा हैं, आप किसी भी अन्य महिलाओं की तुलना में कम हैं”। नहीं नहीं! मैं किसी से कम नहीं हूं, शायद मैं कई से बेहतर हूं। मैंने हारे हुए और भयानक पुरुषों को आकर्षित करने के लिए क्या किया? मुझमें क्या बदलाव आया है कुछ भी नहीं, मैं अभी भी वही महिला हूं जिससे मैं शादी करने से पहले थी, शायद तलाक ने मुझे समझदार बना दिया और हारने वालों को ना नहीं कह सकती।

3- हर कोई आपको इस्तेमाल करेगा

उन्होंने कहा “आप जो भी पुरुष डेटिंग करेंगे, वे किसी गंभीर चीज की योजना नहीं बनाएंगे, वे सिर्फ वित्तीय या यौन संबंध बनाने के लिए आपका फायदा उठाएंगे।”

मैं यहाँ रुकता हूँ और आपको बताता हूँ कि अकेली महिलाएँ तलाकशुदा की तरह होती हैं, वे दोनों एक ही मुद्दे का सामना करती हैं। पुरुषों को आप का लाभ लेने से क्या रोका जा सकता है क्या आप अछूते नहीं हैं, यह आप नहीं कह रहे हैं और अपनी सीमा निर्धारित कर रहे हैं।

4- आप फिर से तलाक नहीं ले सकते

मेरी मम्मी ने एक बार मुझसे कहा था “अगर तुमने फिर से शादी कर ली और यह ठीक नहीं हुआ, तो तुम एक बार फिर तलाक नहीं ले पाओगी, तुम इस दुखी शादी में हमेशा के लिए बर्बाद हो जाओगी, तुम दो बार तलाकशुदा का खिताब नहीं संभाल सकती “।

माफ कीजिए, मैं फिर ऐसा क्यों नहीं करूंगा? मैं दुखी विवाह में क्यों रहूंगा? मुझे पता है कि मुझे इसे कैसे खत्म करना है और अगर मुझे करना है तो इसे कब समाप्त करना है। मैंने तलाकशुदा महिला का खिताब संभाला और मैं दोगुनी मुसीबत को संभाल सकती हूं।

5- आप अपने बच्चों को अकेले नहीं उठा सकते

“आपके बच्चे नकारात्मक रूप से प्रभावित होंगे, बच्चों को उनके जैविक पिता के बिना ठीक से नहीं उठाया जा सकता है”।

यदि आपके बच्चों को प्यार और समझा जाता है तो कोई भी प्रभावित नहीं होगा। आप उन्हें आसानी से अकेले उठा सकते हैं और मुझे लगता है कि आज ज्यादातर विवाहित महिलाएं अपने बच्चों की पूरी देखभाल कर रही हैं। यदि आप एक प्यार करने वाले व्यक्ति से शादी करते हैं, तो वह उनके जैविक एक के लिए एक बड़ा विकल्प हो सकता है। बस इस बार सही आदमी चुनना सुनिश्चित करें।

उपसंहार

निष्कर्ष निकालने के लिए, यदि आप अपने निर्णय के बारे में निश्चित हैं और आपको लगता है कि तलाक ही एकमात्र उपाय है, तो कृपया निश्चित रहें कि नकारात्मक हैं लेकिन तलाक होने के बाद जीवन उतना बुरा नहीं है।

अधिकांश दावे जो आप सुन रहे हैं वे वास्तविक नहीं हैं। हो सकता है कि वे अतीत में वैध थे; मेरा मतलब है कि 20 साल पहले की तरह लेकिन आज वे मान्य नहीं हैं।

लोग अब यह अच्छी तरह से जानते हैं कि तलाकशुदा महिलाएं अन्य महिलाओं से कम नहीं हैं। उसके साथ जो हुआ वह भाग्य है और कोई भी महिला कभी नहीं चाहती थी कि उसकी शादी तलाक के साथ खत्म हो।

आप बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं कि दूसरे आपके व्यक्तित्व और दृष्टिकोण के साथ आपके बारे में क्या सोचते हैं। इसके अलावा, अपने बच्चों के बारे में चिंता न करें, वे ठीक हो जाएंगे, बस उन्हें प्यार करेंगे और वे महान होंगे।

अंत में, जैसा कि हम सभी जानते हैं, CAPMUS 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, शहरों में तलाक की दर 60.7 तक पहुंच गई है, जिसका अर्थ है कि हर परिवार में एक तलाकशुदा मामला है, दोस्तों के हर समूह में 2 या 3 तलाकशुदा दोस्त हैं। लोग हर दिन एक तलाकशुदा महिला के संपर्क में आते हैं और वे जानते हैं कि यह उनकी बेटी, बहन, मां, रिश्तेदार या सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × five =

Back to top button