मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने गांधी की प्रतिमा पर किया माल्‍यार्पण

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मोत्सव पर गांधी पार्क स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने माल्यर्पण किया। इसके बाद शहीद स्मारक पहुंचकर उन्होंने उत्तराखंड के शहीदों के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद स्मारक उत्तराखंड के शहीदों का स्मृति स्थान है। मैं नमन करता हूं, जिनकी वजह से उत्तराखंड बना। हम संकल्प लेते हैं कि राज्य के शहीदों के सपनों को आगे बढ़ाएं। राज्य आन्दोलनाकरियों के आश्रितों पति-पत्नी की पेंशन की घोषणा सरकार पूर्व में कर चुकी है। इसके साथ ही चिहि्नकरण की समय सीमा बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि राज्य आंदोलनकारियों की लंबित मांगों पर भी सरकार शीघ्र विचार करेगी। इसके बाद मुख्यमंत्री मुजफ्फरनगर में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए रवाना हुए।

jagran

राज्यपाल ने बापू और शास्‍त्री के चित्रों पर किया माल्‍यापर्ण

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने शनिवार को राजभवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर उनके चित्रों पर माल्यापर्ण कर श्रद्धाजंलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया। सभी कार्मिकों की उपस्थिति में गांधी जी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तै तैने कहिये जे पीर पराई जानि रे….’ तथा ‘रघुपति राघव राजा राम’ की भातखंडे संगीत महाविद्यालय देहरादून के कलाकारों द्वारा संगीतमय प्रस्तुति से वातावरण भक्तिमय हो गया। राज्यपाल ने सभी संगीत कलाकारों की प्रस्तुति की सराहना की। इस अवसर पर सचिव राज्यपाल डा रंजीत कुमार सिन्हा, वित्त नियंत्रक तृप्ति श्रीवास्तव व राजभवन के अन्य अधिकारीगण एवं कार्मिक उपस्थित थे।

बापू और शास्त्री को याद कर शपथ दिलाई

हरिद्वार में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर पुलिस लाइन रोशनाबाद में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. योगेंद्र सिंह रावत ने पुलिस लाइन रोशनाबाद में पुष्पांजलि अर्पित करते हुए पुलिसकर्मियों को शपथ दिलाई। एसएसपी ने गांधी के उच्च विचारों को करीब से जानने के लिए पुस्तक ‘मेरे सपनों का भारत’ को पढ़ने व लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए अपने जीवन में इन दोनों महापुरूषों के सद्गुणों को आत्मसात करने के लिए पुलिसकर्मियों को प्रेरित किया। साथ ही जनपद के सभी थाना-कोतवाली और पुलिस कार्यालयों में भी बापू और लाल बहादुर शास्त्री को याद किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + 5 =

Back to top button