भारत की चिंता बड़ी :T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए विलेन साबित हो सकते है ये खिलाड़ी

टी20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर से UAE में ही होना है, जहां फिलहाल IPL टूर्नामेंट खेला जा रहा है. टीम इंडिया के एक खिलाड़ी के प्रदर्शन की पोल टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले खुल गई है. सोमवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ IPL मैच में भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का खराब प्रदर्शन देखने को मिला है. भुवनेश्वर कुमार IPL में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं.

पहले ही खुल गई टीम इंडिया के इस खिलाड़ी की पोल

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने इस मैच में 4 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान 28 रन लुटाए. भुवनेश्वर कुमार को इस मैच में एक ही विकेट मिला. ऐसा लग रहा था कि भुवनेश्वर कुमार की बॉलिंग से किसी भी बल्लेबाज को कोई परेशानी ही नहीं हो रही थी. भुवनेश्वर कुमार के घटिया प्रदर्शन के बाद अब ये सवाल उठ रहे हैं कि आखिर कैसे सेलेक्टर्स ने ऐसे गेंदबाज को टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में मौका देकर रिस्क लिया, जिसका प्रदर्शन औसत है.

सिराज और नटराजन जैसे बेस्ट गेंदबाज लाइन में

टी20 वर्ल्ड कप में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाजों को चुना गया है. भुवनेश्वर कुमार के प्रदर्शन को देखते हुए उनकी टी20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह नहीं बनती. भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी में न तो कोई रफ्तार है और न ही वह अपनी गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों में डर पैदा कर सकते हैं. ऐसे में सेलेक्टर्स ने मोहम्मद सिराज और टी नटराजन जैसे धाकड़ गेंदबाजों को टी20 वर्ल्ड कप की टीम में नहीं चुनकर बड़ी गलती कर दी है.

भारत के लिए चिंता की बात 

भुवनेश्वर कुमार का खराब फॉर्म टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है. अक्टूबर में टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है, ऐसे में भुवनेश्वर कुमार का खराब प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया के लिए विलेन साबित हो सकते हैं. टीम इंडिया (Team India) को UAE में होने वाले 2021 टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर.

17 अक्टूबर से शुरू होगा टी20 वर्ल्ड कप

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

भारत के ग्रुप में ये टीमें शामिल

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार हैं:

राउंड-1:
ग्रुप ए: श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया
ग्रुप बी: बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) और ओमान.

सुपर-12:
ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 और बी2
ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 और बी1.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 6 =

Back to top button