बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद CM नीतीश कुमार ने इन मामलों में लिया एक्शन

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद सोमवार को पहली बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में जनता दरबार में जनता की समस्याओं की सुनवाई की। नीतीश कुमार ने कई मामलों में तत्काल एक्शन लिया। वहीं कई अन्य मामलों में नीतीश कुमार ने फरियादियों को आश्वासन दिया है कि जल्द ही लोगों की समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। सोमवार को आयोजित जनता दरबार में सबसे ज्यादा फरियादी अवैध जमीन कब्जे के मामले के रहे।  

मुख्यसचिव को बुलाकर दिया कार्रवाई का निर्देश 
मुजफ्फरपुर जिले के सरकारी कर्मचारी द्वारा शराब का धंधा किए जाने और उन पर कोई कार्रवाई न होने की शिकायत एक फरियादी ने  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से की।  मुख्यमंत्री ने तत्काल मुख्य सचिव को बुलाकर पूरे मामले की जांच कर तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
दोषी पर तुरंत हो कार्रवाई 
मुजफ्फरपुर के ही 20 माह पहले हुई एक हत्या के मामले में अब तक गिरफ्तारी नहीं किए जाने की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि तुरंत  करवाई हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने को जदयू का बता रहा हो या कोई भी हो, दोषी है तो तुरंत करवाई करें। 

अवैध जमीन कब्जे के सबसे ज्यादा मामले 
नीतीश कुमार के पहले जनता दरबार में अवैध जमीन कब्जे से जुड़े मामलों के सबसे ज्यादा फरियाद रहे। जनता के दरबार में 60 से 70% मामले जमीन पर कब्जा करने और अतिक्रमण करने को लेकर ही रहे। साथ ही पुलिस थाने द्वारा करवाई नहीं किए जाने की शिकायत भी काफी संख्या में पहुंची। 

मुख्यमंत्री के सामने रोने लगी महिला 
मुख्यमंत्री के सामने पहुंचते ही महिला रोने लगी। उसने कहा कि कुछ लोग उसके परिवार को समाज में मुंह दिखाने लायक नहीं छोड़ रहे हैं।   महिला ने मुख्यमंत्री से शिकायत की कि उनकी बेटी का फोटो सोशल मीडिया पर डालकर बदनाम किया जा रहा है। लड़की को उठाने की धमकी भी दी जा रही है। पूरा परिवार दहशत में है। मुख्यमंत्री ने गृह विभाग को फोन कर तत्काल मामले की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मामला पश्चिम चंपारण जिले का है।

सीओ पर कार्रवाई के निर्देश 
लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के आदेश का अनुपालन नहीं करने के मामले में मुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग को निर्देश दिया कि अभी तुरंत सीओ पर कार्रवाई करें। जनसुनवाई के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आये हुए सभी फरियादियों की बात सुनी और आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button