बिग डाटा तकनीक का विरोध: कोई और सवाल नहीं

यह अब सवाल नहीं है कि क्या किसी संगठन को बिग डेटा तकनीकों या टूल्स को अपनाना चाहिए। इसके बजाय सवाल यह है कि वे कितनी जल्दी उन्हें अपनाने जा रहे हैं। बिग डेटा के तरीकों को अपनाने के कारण, आईटी विशेषज्ञों के लिए डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में प्रमाणित होना बहुत जरूरी हो गया है ताकि उनकी नौकरी की संभावनाओं को बेहतर बनाया जा सके और उनके करियर को आगे बढ़ाया जा सके। आईटी पेशेवरों के लिए प्रमाणन आवश्यक है कि वे दैनिक आधार पर संगठनों में भारी मात्रा में डेटा से निपटने में सक्षम हों। और जब भी कौशल उन्नति से संबंधित प्रश्न उठते हैं, प्रमाणन प्रशिक्षण लेने का सबसे अच्छा मार्ग है।

डेटा विश्लेषण के प्रकार

डेटा विश्लेषण कच्चे तथ्यों और आंकड़ों को जानकारी में बदलने और फिर इस जानकारी को उपयोगी धारणाओं (अंतर्दृष्टि) में बदलने से संबंधित है। प्रत्येक और हर व्यवसाय आज कम परिचालन खर्च के साथ अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए रणनीतियों और उपकरणों को अपनाता है। डेटा एनालिटिक्स का दायरा इतना व्यापक है कि यह संगठन को अपने प्रमुख लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करता है, जिससे ग्राहक की संतुष्टि के साथ उच्च लाभ प्राप्त होता है।

बिजनेस एनालिटिक्स में एक व्यक्ति को करियर के रूप में आगे बढ़ाने के लिए भविष्य की संभावनाएं हैं।

पर्याप्त गुंजाइश (चाहे नौकरी की संभावनाओं या वेतन की संभावनाओं के संदर्भ में) जो व्यापार विश्लेषिकी प्रदान करती है, सराहनीय है। यह उन लोगों के लिए एक प्रेरणा और प्रोत्साहन है, जिन्हें संख्या और पैटर्न के लिए एक जुनून है।

डेटा विश्लेषण के लिए आवश्यक कुछ कौशल विश्लेषणात्मक कौशल, तकनीकी कौशल और गणितीय कौशल हैं। जिन लोगों को आवश्यक कौशल में पूरी तरह से प्रशिक्षण मिलता है या विशेष रूप से बिग डेटा विश्लेषण के लिए डिज़ाइन किए गए टूल और तकनीकों को संचालित करने की पूरी समझ प्राप्त करते हैं, वे आसानी से शीर्ष प्रतिष्ठित कंपनियों में डेटा विश्लेषक के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। डेटा एनालिटिक्स का भविष्य अकल्पनीय है। यह एक सनक नहीं है जिसका बुलबुला फट सकता है और यह गायब हो जाता है।

आंकड़े विश्लेषण के भविष्य

बिजनेस एनालिटिक्स के बढ़ते उपयोग ने साबित कर दिया है कि डेटा एनालिटिक्स उम्मीदवारों के लिए एक आशाजनक क्षेत्र है। इसने रोजगार के अवसरों में वृद्धि, नई और उन्नत प्रौद्योगिकियों की शुरूआत, और संगठनों के

कुशल, प्रभावी कामकाज जैसे कई लाभों को आगे बढ़ाया है। इसकी आवश्यकता और इसमें शामिल लाभ डेटा एनालिटिक्स पेशेवरों की बढ़ती मांग को समझाने के लिए पर्याप्त हैं।

इस क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाते हुए नए प्रवेशकर्ता सबसे अधिक लाभ प्राप्त करते हैं क्योंकि यह एक उच्च वेतन का भुगतान करता है और असंख्य रोजगार के अवसर प्रदान करता है। आईटी विशेषज्ञों को सलाह दी जाती है कि यदि वे अपनी नौकरी सुरक्षित करना चाहते हैं, तो उन्हें डेटा एनालिटिक्स में प्रमाणित होना चाहिए। अन्यथा उन्हें बदलने के लिए नए प्रवेशकों को काम पर रखा जा सकता है। प्रमाणन इन मौजूदा कर्मचारियों के लिए सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि इससे उन्हें आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है और उनके चल रहे नौकरियों के साथ जुड़े कौशल और ज्ञान के आधार में सुधार होगा।

भारत में डेटा एनालिटिक्स प्रमाणन EXCELR द्वारा प्रदान किया जाता है, जो भारत में प्रमुख संस्थानों में से एक है जो एनालिटिक्स प्रशिक्षण प्रदान करता है। EXCELR अनुभवी वर्ग के सुविधा प्रदान करने वाले और गहन पाठ्यक्रम सामग्री प्रदान करता है। यदि आप डेटा एनालिटिक्स में रुचि रखते हैं, तो इन कक्षाओं की जांच करें और अभी साइन अप करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × one =

Back to top button