बाढ़ से बेहाल है पूरा बिहार, अस्पताल से लेकर स्कूल तक सभी पूरी तरीके से हो गए जलमग्न

पूरा बिहार बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहा है. वैशाली जिला भी बाढ़ से बेहाल है. सड़कों पर पानी भरा हुआ है. गंडक नदी में आई बाढ़ के चलते वैशाली जिले का लालगंज प्रखंड बुरी तरह प्रभावित हुआ है. दो दिन पहले जाफराबाद बांध टूट जाने के कारण लालगंज प्रखंड में बाढ़ के हालात और अधिक बदतर हो गए हैं. इस इलाके से अस्पताल से लेकर स्कूल तक सभी पूरी तरीके से जलमग्न हो गए हैं.

बाढ़ ने लालगंज प्रखंड में किस कदर तबाही मचाई है, इसका अनुमान आप इसी बात से लगा सकते हैं कि बाढ़ के चलते लालगंज का रेफरल अस्पताल पूरी तरह से पानी में डूबा हुआ है. अस्पताल के भीतर घुटने से ऊपर तक पानी भरा हुआ है, जिसके कारण डॉक्टरों का चैंबर हो या एक्स-रे रूम या फिर लेबर रूम, हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है. इस अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि वो नर्क जैसी व्यवस्था में काम करने के लिए विवश हैं. डॉ. आरएन प्रसाद ने कहा कि, ‘ये आपदा सब जगह आई है और पानी निकालने का कोई इंतज़ाम नहीं है. पूरा शहर डूबा हुआ है. हम लोग क्या कोशिश करें? किस तरह पानी निकालें? हम अपना काम कर रहे हैं. जो भी मरीज आ रहे हैं, उनका उपचार कर रहे हैं.’

वहीं, डॉ. जयराम प्रसाद ने कहा कि, ‘हम लोग सड़े पानी में पैर रखकर कार्य कर रहे हैं. हम लोगों को ड्यूटी तो करना है, इसीलिए ड्यूटी कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन को भी हमारे ऊपर ध्यान देना चाहिए.’ लेबर रूम की स्थिति तो इतने गंभीर हैं कि इस कमरे में भारी तादाद में मछलियां भी तैरती हुई दिखाई दे रही हैं. पानी भर जाने के चलते यहां भर्ती मरीज भी परेशान हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 4 =

Back to top button