बागवानी आसान बनाने के लिए 7 व्यावहारिक सुझाव

बागवानी करना कोई आसान काम नहीं है, खासकर अगर आपने इसमें काफी मेहनत की है। यह आपको फूलों के बिस्तरों पर ले जाने से पहले नहीं लेगा, प्रूनिंग और अन्य प्रकार के अन्य बागवानी करने से आपको थकावट और भारीपन महसूस होने लगता है। बागवानी का उद्देश्य आपको खुश महसूस करना है, न कि सुपर थका हुआ।

इसे प्राप्त करने के लिए, आप कुछ चालाक ट्रिक्स अपना सकते हैं जिससे वर्कफ़्लो आसान हो जाएगा। निम्नलिखित तकनीकों का लक्ष्य आपको अपनी ऊर्जा के संरक्षण में मदद करते हुए बागवानी नौकरियों पर पैनी नजर रखना है।

चाहे लकड़ी से बने (निर्मित या नियमित), पेवर्स या कंक्रीट ब्लॉक, आप शर्त लगा सकते हैं कि वे आपके बागवानी प्रयासों को आसान बना देंगे। आपको अपने आप उठे हुए बेड के निर्माण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप अक्सर बड़ी दुकानों में किट देखेंगे। आपको जो याद रखना है वह यह है कि उठाए गए बिस्तर की ऊंचाई बहुत महान नहीं होनी चाहिए। अधिकतम 40 इंच की सिफारिश की जाती है। आपको उन्हें कम से कम 3-4 फीट चौड़ा भी बनाना होगा ताकि बीच तक पहुंचना मुश्किल न हो।

कंटेनरों में बागवानी

कंटेनर बागवानी के उद्देश्यों के लिए भी सुविधाजनक हैं क्योंकि आप उन्हें उपयुक्त ऊंचाई पर व्यावहारिक रूप से रख सकते हैं। आप उन्हें जमीन पर, या एक मेज पर रख सकते हैं, अगर वह आपके लिए अधिक सुविधाजनक है। कंटेनरों में निराई के पौधे उगाए गए बिस्तरों की तुलना में बहुत आसान हैं, और आप उन्हें बहुत परेशानी के बिना भी पानी दे सकते हैं। कंटेनर के आकार के आधार पर, आपको बहुत परेशानी नहीं होगी। पहियों के साथ कंटेनरों की जांच करना इसके लायक है, क्योंकि उन लोगों को घूमने में बहुत आसान है।

केवल एर्गोनोमिक उपकरणों का उपयोग करें

वहाँ उपलब्ध उपकरणों की एक विस्तृत विविधता है, और आप अधिक सुविधाजनक पाने के लिए एक विकल्प बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, छोटे हैंडल वाले उपकरण और ऐसे हैं जो आपकी कलाई की सुरक्षा के लिए ब्रेसिज़ के साथ आते हैं। कुछ उपकरणों में घुमावदार हैंडल और उंगलियों के लिए इंडेंटेशन के साथ विशेष हैंडल डिज़ाइन की सुविधा है। अगर आपको लगता है कि किसी उपकरण का हैंडल उतना आरामदायक नहीं है, तो उसे ऐसा करने के लिए पाइप इन्सुलेशन या टेप का उपयोग करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + 14 =

Back to top button