बांस बाड़ लगाने के साथ अपने यार्ड के परिवर्तन को बदलना

बांस पारंपरिक निर्माण सामग्री के विकल्प के रूप में जबरदस्त आर्थिक प्रभाव जारी रखता है। आज, अधिकांश घर के मालिक अपने पिछवाड़े को आराम की जगह में बदलने के लिए बांस की बाड़ का उपयोग करते हैं। एक अच्छा बांस बाड़ पर्यावरण के अनुकूल, आकर्षक और बनाए रखने में आसान होना चाहिए।

बाँस की बाड़ के प्रकार

पैनल बाड़ लगाना

बांस के पैनल अस्थायी या स्थायी बाड़ बनाने के लिए उपयुक्त हैं। वे बहुमुखी हैं और जल्दी से स्थापित हो सकते हैं। बांस की कटाई के बाद, इसे डंडों में काट दिया जाता है। एक बार जब वे सूख जाते हैं, तो ध्रुवों का दीमक और फफूंदी के हमले को रोकने के लिए इलाज किया जाता है। बांस पैनल बाड़ लगाने के विकल्प की एक श्रृंखला के साथ आता है, इसलिए आपको अपनी रचनात्मकता को चमकने देना चाहिए। चूंकि पैनल ठोस बांस के टुकड़ों से बने होते हैं, इसलिए वे एक सुंदर गोल बाड़ बनाते हैं। यदि आप अधिक विशिष्ट रूप चाहते हैं, तो आप छोटे डब्बे चुन सकते हैं। मौजूदा बाड़ को संलग्न करने से पहले उन्हें एक साथ बांधा जाता है। यह पुरानी बाड़ को एक नए में बदलने का एक शानदार तरीका है। एक पैनल बांस की बाड़ 20 से अधिक वर्षों तक रह सकती है। वास्तव में, एक अस्थायी लकड़ी या चेन लिंक बाड़ को खड़ा करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। पैनल फेंसिंग एक सहज, प्राकृतिक लुक देता है।

बाँस की बोटी

बाड़ बनाने के लिए, बांस के स्लैट्स जस्ती तार के साथ एक साथ बंधे होते हैं। एक मानक बाड़ 4 मीटर ऊंचा है। इस बाड़ को लुढ़काया जा सकता है और एक चेन लिंक बाड़ पर संलग्न किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, इसे बगीचे की बाड़ या एक सीमा बाड़ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक स्लैट बाड़ जो कि सामान्य तौर पर तेज हवाओं से युवा पौधों की रक्षा के लिए 1 मीटर उच्च माप का उपयोग किया जाता है। आप स्टेपल का उपयोग करके बाड़ को मौजूदा एक से भी जोड़ सकते हैं। यह आपके घर को सुरक्षित करने का सबसे किफायती तरीका है।

स्प्लिट/लचीला

यह नियमित बाड़ लगाना है। केंद्र के माध्यम से बांस के टुकड़े एक जस्ती तार के साथ जुड़ जाते हैं। बाड़ का उपयोग पिछवाड़े के अवरोध को बनाने के लिए किया जा सकता है। यह आपके पिछवाड़े के बगीचे में एक विदेशी अनुभव लाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। इसे आसान परिवहन के लिए उतारा जा सकता है। इस प्रकार की बाड़ पर काम करते समय, आपको अपने हाथों की सुरक्षा के लिए दस्ताने पहनने चाहिए।

स्टैंड-अलोन

यह सबसे अच्छी बाड़ है जिसे आप स्थापित कर सकते हैं। इसमें लकड़ी के खंभे के ऊर्ध्वाधर ढांचे को शामिल करना शामिल है। मिट्टी के संपर्क में आने से बचने के लिए खंभे को जमीन से 1 से 2 इंच ऊपर रखना चाहिए। आप एक बाड़ के तार के साथ खुली जगह को कवर कर सकते हैं।

बाँस की बाड़ के फायदे

यह पारंपरिक लकड़ी और चेन लिंक के लिए एक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है बांस को उगने में 3-5 साल लगते हैं और एक बार कटाई के बाद फिर से भरना नहीं पड़ेगा। दूसरे, इसका पर्यावरणीय प्रभाव बहुत अधिक है। एक बांस का पेड़ अन्य पेड़ों की तुलना में 35% अधिक ऑक्सीजन छोड़ता है और कार्बन डाइऑक्साइड से दोगुना अवशोषित करता है।

यह प्राकृतिक रूप से टिकाऊ है

बांस से बना एक बाड़ कठोर वातावरण का सामना करने में सक्षम है। एक उपचारित बांस के खंभे पर दीमक या अन्य हानिकारक कीड़ों द्वारा हमला नहीं किया जा सकता है। ध्रुवों को पूरी तरह से संरक्षित रखने के लिए, एक सीलेंट फिनिश की सिफारिश की जाती है। उचित देखभाल और रखरखाव के साथ, एक बाड़ लंबे समय तक चलेगा। अध्ययनों से पता चला है कि, बांस एक एल्यूमीनियम बाड़ की तुलना में अधिक समय तक रहता है।

प्राकृतिक सौंदर्य और लचीलापन

बांस के साथ बाड़ लगाने की अच्छी बात इसकी लचीलापन है। बांस हल्के भूरे रंग का होता है। हालाँकि, आप इसे अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी रंग में दाग सकते हैं। एक बांस के पर्यावरणीय लाभों के अलावा, इसकी अपनी सुंदरता और बनावट है। बांस की बाड़ लगभग हर यार्ड पर अच्छी लगती है।

बांस की बाड़ सौंदर्यवादी रूप से मनभावन, आसानी से स्थापित और टिकाऊ होती है। अपने यार्ड के लिए सही बांस की बाड़ की पहचान करने से पहले, आपको उस डेकोर पर विचार करना चाहिए जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप एक कम-महंगी लकड़ी की बाड़ की तलाश कर रहे हैं जो समय के साथ खराब नहीं होगी, तो आपको बांस की बाड़ लगाने पर विचार करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =

Back to top button