फिलहाल राजधानी दिल्ली में रुका हुआ बारिश का दौर, जाने कैसा रहेगा पंजाब, हरियाणा, समेत देश के अन्य राज्यों में मौसम का मिजाज

बारिश का दौर फिलहाल राजधानी दिल्ली में रुका हुआ लेकिन, अभी जगह-जगह जलभराव की समस्या खत्म नहीं हुई है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट कि मानें तो मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और इससे सटे पूर्वी राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उधर, मानसून की ट्रफ बीकानेर, कोटा, गुना, सिद्धि, अंबिकापुर, पुरी और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी से गुजर रही है। यही वजह है कि उत्तर भारत की मौसमी गतिविधियों में बदलाव के साथ कुछ दिन और बारिश देखने को मिल सकती है। आज भी मौसम विभाग की तरफ से देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तो चलिए जानते हैं कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल, राजस्थान समेत देश के अन्य राज्यों में मौसम का मिजाज कैसा रहेगा।

यूपी में जारी है अलर्ट, 14 सितंबर तक होगी बारिश

बात अगर यूपी के मौसम की करें तो यहां पर भी मूसलाधार बारिश ने सभी को परेशान किया हुआ है। लगातार कई जिलों में अलर्ट जारी किया जा रहा है। माना जा रहा है कि 13 सितम्बर को पश्चिमी यूपी में कई स्थानों और पूर्वी अंचल में कुछ स्थानों पर बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। मंगलवार 14 सितम्बर को प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश होगी या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी।

राजस्थान में अगले 7 दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर (Rajasthan Rain News)

बात अगर सबसे राजस्थान की करें तो यहां पर बीते दिन भारी बारिश दर्ज हुई। जगह-जगह जलभराव की समस्या देखने को मिली। आलम यह रहा कि यहां पर दिल्ली से डायवर्ट होकर आठ फ्लाइट्स जयपुर पहुंची। मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिन तक बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान कहीं मध्यम तो कहीं भारी बरसात हो सकती है। जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ, जिसके चलते बारिश का यह दौर जारी है।

हिमाचल प्रदेश में हिमपात, गिरा तापमान

उधर, हिमाचल प्रदेश में हिमपात व बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज हुआ है। अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक गिरा है। मनाली-लेह मार्ग के तंगलंगला बारालाचा सहित शिंगुला दर्रे में शनिवार को हिमपात हुआ। बर्फ सैलानियों के लिए तो खुशी लेकर आई है, लेकिन इससे राहगीरों की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

बिहार में बारिश का अलर्ट (Bihar Weather Today)

इसके अलावा बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने की उम्‍मीद है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर राज्‍य में बारिश के तौर पर देखने को मिल सकता है। भागलपुर में बादल और सूर्य के बीच दिनभर आंख मिचौली का खेल जारी रहेगा। हालांकि, दिन में मौसम साफ तो शाम को 6 बजे से 8 बजे ये सुहावना हो जाएगा। वहीं गया समेत आसपास के जिलों में हल्‍की बारिश के आसार हैं। गर्मी से भी थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम के जो संकेत मिल रहे हैं उसके अनुसार आने वाले कुछ दिन राहत भरे रहेंगे।

दिल्ली में 12 सितंबर तक येलो और ग्रीन अलर्ट जारी

वहीं दिल्ली में शनिवार को हुई मानसून की झमाझम बारिश ने 46 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। दिल्ली में इस साल शनिवार तक 1100 मिमी बारिश हुई। यह पिछले 46 साल में सबसे ज्यादा मानसून की बारिश है। बारिश की वजह से कई जगहों पर जलभराव हो गया है। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पानी भरने से यात्रियों को दिक्कत हुई। इसके अलावा दिल्ली एयरपोर्ट के रनवे पर भी बारिश का पानी भर गया। कुछ उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं। वहीं अब हालात सामान्य होने का दावा किया जा रहा है। मौसम विभाग ने 12 सितंबर तक के लिए ग्रीन और यलो अलर्ट जारी कर रखा है। हालांकि आज भी दिल्ली में बारिश का अलर्ट जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + two =

Back to top button