प्रसिद्ध हॉलीवुड मोगुल पर कई महिलाओं द्वारा अभद्रता करने का आरोप लगाया गया है लेकिन कास्टिंग काउच बॉलीवुड और हॉलीवुड की लोककथाओं का हिस्सा है।

प्रसिद्ध हॉलीवुड मोगुल पर कई महिलाओं द्वारा अभद्रता करने का आरोप लगाया गया है लेकिन कास्टिंग काउच बॉलीवुड और हॉलीवुड की लोककथाओं का हिस्सा है।

कास्टिंग काउच एक पुराने जमाने का मुहावरा है जो हॉलीवुड से जुड़ा है। इसका क्या मतलब है? इसका मतलब यह है कि शक्तिशाली फिल्म मोगल्स युवा अभिनेताओं या अभिनेत्रियों के लिए फिल्म में भूमिका के बदले यौन संबंध बनाते हैं। महत्वाकांक्षा, और लालच, प्रतिक्रिया को निर्धारित करते हैं और स्टारडम की आकांक्षा रखने वाली एक ताजा अभिनेत्री बहुत अच्छी तरह से आत्महत्या कर सकती है। यह एक सार्वभौमिक मानव असफलता है और यह ऐसी चीज है जिसे दूर नहीं किया जा सकता है। अब हमारे पास महिलाओं और अभिनेत्रियों के शोषण के आरोपी मीरामैक्स के संस्थापक हार्वे विंस्टीन का मामला है।

कास्टिंग काउच की थ्योरी पर लगाम लगाई गई है लेकिन यह हमेशा से अस्तित्व में रही है, जब से हॉलीवुड दृश्य पर दिखाई दिया है।

हॉलीवुड में पहली बार शुरू हुए यौन उत्पीड़न की कई कहानियां हैं। यौन उत्पीड़न के पहले मामलों में से एक 1921 में था जब मिलियन डॉलर के स्टार, रोसको ‘फैटी’ आर्बकल ने एक युवा अभिनेत्री के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया था। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, अब सौ साल बाद वेनस्टेन के खिलाफ आरोप गोल कर रहे हैं।

यौन उत्पीड़न

मूवी मोगल हार्वे वाइंस्टीन पर लगभग 30 महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है, जिनमें से कई फिल्म उद्योग में हैं।आरोपों ने घना और तेज़ कर दिया है। बहुसंख्यक जिन पर वीनस्टीन ने अभद्रता का आरोप लगाया है, वे महिलाएं हैं, जो या तो अभिनेत्री बनने की ख्वाहिश रखती थीं या फिल्मी दुनिया में एक मुकाम की तलाश में थीं। ढक्कन को उड़ा दिया गया है और फिल्म मोगुल बेपनाह खड़ा है, और अधिक सम्राट की तरह जिसके पास बिल्कुल भी कपड़े नहीं थे। एक बात स्पष्ट है, वेनस्टेन जैसे पुरुष अपने कार्यों से दूर हो गए हैं क्योंकि पीड़ित फंस गए थे। पीड़ित शक्तिहीन थे क्योंकि वेनस्टेन जैसे पुरुषों की स्थापना की आकांक्षा थी और आकांक्षी स्टारलेट्स डरते थे कि अगर वे बाहर बात करते हैं, तो यह उनके करियर का अंत होगा। 

अपनी ताकत का फायदा उठाया। हालांकि, उन्होंने इसका खंडन किया है, ऐसी खबरें हैं कि उन्होंने अपने पीड़ितों में से कम से कम आठ के साथ बस्तियों को बाहर किया, बीबीसी ने बताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × four =

Back to top button