पीएम मोदी ने ‘मेड इन इंडिया’ की वैक्सीन को सराहा, वैज्ञानिकों को दी बधाई। भाषण में कही ये बड़ी बात

2021 में कुछ अच्छा हुआ के नहीं फिलहाल महामारी की वैक्सीन आ गयी है। आप को बता दे हमारे देश के नरेंद्र मोदी ने आज इस मौके पर देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे, बूढ़े, जवान सभी की जुबान पर एक ही सवाल था कि वैक्सीन कब बनकर तैयार होगी? मै उन सभी को बताना चाहता हूँ के आज वैक्सीन बनकर तैयार हो चुकी है, बहुत ही कम समय में कोरोना महामारी की वैक्सीन तैयार हुई है और जल्द ही भारत अपने टीकाकरण भी शुरू कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की वैक्सीन  की 2 डोस लगना आवश्यक है। पहली और दूसरी और दोनों डोस में एक महीने का लगभग अंतराल भी रखा जाएगा। जैसे ही आप को दूसरी डोस लगेगी आप के शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी।

इस बीच पीएम मोदी ने भारत की वैक्सीन की तुलना विदेशों की वैक्सीन से की है। प्रधानमंत्री मोदी ने विदेशी वैक्सीन की तुलना में बताया कि विदेश की तो कई वैक्सीन ऐसी हैं जिनकी कीमत 5 हजार रुपये हैं और उनकी देखरेख भी काफी कठिन है। उन वैक्सीन को -70 डिग्री तापमान में रखना होता है। पीएम ने कहा “वहीं भारत की वैक्सीन स्टोरेज से लेकर ट्रांसपोर्ट तक भारत की परिस्थितियों के अनुकूल है। ये वैक्सीन ही हमें कोरोना की लड़ाई में जीताएगी।”

पीएम ने आगे अपने संबोधन में कहा पहले हम मास्क, पीपीई किट, वैंटिलेटर जैसी चीजों के लिए हम विदेशों पर निर्भर थे लेकिन आज अब हम इन सब चीजों के निर्माण में आत्मनिर्भर हो गए हैं और इनका निर्यात भी कर रहे हैं”

आप को बता दें कि भारत में बनी वैक्सीन के लिए कई देशों की मांग सामने आई है। टीकाकरण पर बात करते हुए पीएम ने कहा, “इतिहास में इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान कभी नहीं चलाया गया था। 3 करोड़ से कम आबादी वाले 100 से अधिक देश हैं और भारत केवल पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को टीकाकरण दे रहा है। दूसरे चरण में हम इस संख्या को 30 करोड़ तक ले जाएंगे”

अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा के भारत ने इस महामारी से जिस प्रकार से मुकाबला किया वह सरहानीय है। ये बात आज पूरी दुनिया भी मान रही है। अगर हम एकजुट हो कर कुछ करे तो हम कोई भी लड़ाई लड़ सकते है। केंद्र और राज्य सरकारें स्थानीय निकाय, हर सरकारी संस्थान, सामाजिक संस्थाएं कैसे एकजुट होकर बेहतर काम कर सकते हैं।  ये उदाहरण भी भारत ने पूरी दुनिया के सामने रखा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 5 =

Back to top button