नेक्स्ट इंडिया टाइम्स की खबर का बड़ा असर, कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने इटावा के गरीब नवनिर्वाचित प्रधान को सम्मानित किया

इटावा: नेक्स्ट इंडिया टाइम्स की खबर का बड़ा असरहुआ है। नेक्स्ट इंडिया टाइम्स ने 8 मई को अपने यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पर यूपी के जनपद इटावा में पंचायत चुनावों में विजयी हुए ग्राम प्रधान राजकुमार कठेरिया की खबर दिखाई थी। नेक्स्ट इंडिया ने दिखाया था कि 15 साल से एक सरकारी आवास के लिए परेशान चल रहे और प्लास्टिक की पन्नी बांधकर उसकी छाया में जीवनयापन करने वाले एक मजदूर ने पंचायत चुनाव में जीत हासिल करके इतिहास रच दिया था। इटावा की ग्राम पंचायत रायनगर की जनता ने राजकुमार को अपना ग्राम प्रधान बनाया है। अब कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के निर्देश पर कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल इटावा पहुंचा है और अत्यंत निर्धन नवनिर्वाचित प्रधान को सम्मानित किया है।

नवनिर्वाचित प्रधान राजकुमार कौन हैं?

विकासखंड जसवंतनगर की ग्राम पंचायत रायनगर से नवनिर्वाचित प्रधान राजकुमार कठेरिया के परिवार के छ: बच्चे हैं जिनमें सबसे बड़ा 21 वर्षीय मूकबधिर बेटा आठवीं पास होने के बाद मेहनत मजदूरी करता है। एक बेटी शादी लायक है, बाकी सभी बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं। जबकि उसकी पत्नी 2700 रुपए प्रतिमाह के मानदेय पर आंगनवाड़ी में बतौर सहायिका काम कर रही है। जमीन के नाम पर सिर्फ एक बीघे का चौदहवां हिस्सा फसली जमीन है। हर साल एक भाई उस छोटे से खेत को जोतते हैं तो राजकुमार कठेरिया का नंबर 5 साल बाद आता है। जिसमें कभी कबार तो कुछ फसल हो जाती है नहीं तो गाय चर जाती हैं। ऐसी परिस्थितियों में जीने वाले राजकुमार ने कभी नहीं सोचा था कि वह प्रधान बनेगा।

संवाददाता प्रेम कुमार शाक्य को राजकुमार कठेरिया ने क्या बताया?

नेक्स्ट इंडिया टाइम्स के संवाददाता प्रेम कुमार से बातचीत करते हुए नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान राजकुमार कठेरिया ने बताया था कि उन्हें इस बात का कतई मलाल नहीं है कि वह गरीबी का जीवन जी रहा है और उसके पास एक छत भी नहीं है। उसे खुद से ज्यादा चिंता अपने गांव की है। वह अपने ही जैसे आवासहीन परिवारों को आवास दिलाने की तैयारी में है। उसने सपने में भी नहीं सोचा था वह इस ग्राम पंचायत का प्रधान बनेगा लेकिन गांव पंचायत के लोगों ने देखा कि राजकुमार किसी भी गलत कार्य के लिए झुकता नहीं है और सच्चाई के लिए भिड़ जाता है तो उसका साथ देना शुरू किया। बताते चलें कि बिजली बिल का लगभग 70 हजार रुपया बकाया ना चुकाने की वजह से नो-ड्यूज न मिलने पर राजकुमार चुनाव नहीं लड़ पाते इसलिए गांव के ही चुनिंदा लोगों ने मिलकर उसका बिजली बिल जमा कराया और नो ड्यूज़ हासिल किया था।

कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल इटावा पहुंचा

नेक्स्ट इंडिया टाइम्स की खबर के बाद कांग्रेस ने  नवनिर्वाचित प्रधान राजकुमार कठेरिया को सम्मानित किया है। पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधान को सम्मानित करने के लिए पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल भेजा। लखनऊ से आए कांग्रेस पार्टी के प्रदेश सचिव विजय मिश्रा के नेतृत्व में पहुंचे प्रतिनिधिमंडल ने ग्राम पंचायत रायनगर से नवनिर्वाचित प्रधान राजकुमार कठेरिया को उनके घर पहुंच कर अपनी नेता द्वारा भेजा गया संदेश पत्र सौंपा और फूल मालाएं पहनाते हुए शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

इस दौरान पार्टी के जिलाध्यक्ष मलखान सिंह यादव, अरुण यादव, आरबी सिंह पाल, संजय दोहरे, सरवर अली इत्यादि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − 2 =

Back to top button