देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, उत्तर प्रदेश सरकार ने अधिकारियों को अलर्ट पर किया

देश में दस्तक दे चुके बर्ड फ्लू के मद्देनजर कई प्रदेशों की सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है वहीं उत्तर प्रदेश में भी सरकारी अमला इस संक्रमण से निपटने के लिए काम मे जुट गया है और पशु पालन विभाग के डॉक्टर्स ने पालतू पक्षियों के सेंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भी भिजवाए हैं।

पिछले एक साल से कोरोना संक्रमण की मार झेल रहे देश में अभी कोरोना वेक्सिनेशन भी शुरू नहीं हो पाया है उधर बर्ड फ्लू ने देश के कई प्रदेशों में मुर्गियों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस गंभीर समस्या को लेकर महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और दिल्ली सरकार हाईअलर्ट पर है और उन्होंने अपने-अपने प्रदेशों में गाईडलाईन भी जारी कर दी है इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने सभी जनपदों में पशु पालन विभाग को सचेत रहने लिए कहा है।



इसी संबन्ध में मुरादाबाद पशुपालन विभाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अनुसार उन्होंने जनपद के पशु चिकित्सा अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं कि वो अपने-अपने क्षेत्र के पॉल्ट्री फार्मों पर नजर बनाए रखें और पॉल्ट्री फार्म मालिकों को आगाह कर दें कि किसी भी व्यक्ति को मुर्गियों के नजदीक न जाने दें और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें तभी बर्ड फ्लू जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। मुरादाबाद मुख्य चिकित्साधिकारी हरि शंकर वर्मा ने बताया कि उन्होंने अपने विभाग से जुड़े सभी पशु चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया है कि किसी भी पक्षी या मुर्गी में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए तो तुरंत मुख्यालय को सूचित करें और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पांच रेपिड रिस्पॉन्स टीमों का गठन भी किया जा चुका है और बाहर से आने वाले पक्षियों पर नजर रखेगी और अभी तक कुल 20 सेम्पल प्रयोगशाला में भेजे गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 2 =

Back to top button