दिवाली के दिन घर लाएं ये पौधे होगा धन का लाभ…

दिवाली के नौतके पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए विभिन्न तकह के उपाय अपने के साथ शुभ चीजों लाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो वास्तु शास्त्र में बताए गए कुछ चमत्कारी पौधों को भी घर ला सकते हैं।

दिवाली के मौके पर मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ ऐसे उपाय भी करते हैं जिनसे मां लक्ष्मी अति प्रसन्न हो। ऐसे में वास्तु शास्त्र में कुछ पौधों के बारे में बताया है जिन्हें घर में लाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी। वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली के दिन इन पौधे को लगाने से मां लक्ष्मी अधिक प्रसन्न होती हैं और सुख-समृद्धि और धन धान्य का आशीर्वाद देते हैं। जानिए दिवाली के दिन कौन से पौधे लगाना होगा शुभ।

दिवाली के दिन घर लाएं ये पौधे

रबड़ का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, दिवाली के दिन रबड़ का पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे धन लाभ के साथ स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

फॉर्च्यून प्लांट

इस पौधे को कॉर्न प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। इस प्लांट को सौभाग्य का प्रतीक माना जाताहै। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कॉर्न प्लांट को लगाने से सुख-समृद्धि के साथ भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। हर काम में सफलता प्राप्त होगी और बनते हुए काम भी सुचारू रूप से बनने लगेंगे। इसलिए दिवाली के मौके पर इसे भी घर ला सकते हैं।

जेड प्लांट

वास्तु के हिसाब से जे़ प्लांट सुख-समृद्धि, धन ऐश्वर्य देने वाला माना जाता है। इसे आप घर या फिर ऑफिस में आसानी से लगा सकते हैं। माना जाता है कि बिजनेस में बढ़ोतरी के लिए जेड प्लांट को दिवाली के दिन खरीदकर पूर्व दिशा की ओर रख सकते हैं।

मनी प्लांट

मनी प्लांट सुख-समृद्धि और धन लाभ वाला माना जाता है। इसलिए दिवाली के मौके पर मनी प्लांट खरीदकर ला सकते हैं। इससे घर का वातावरण सकारात्मक होगा।

तुलसी का पौधा

कार्तिक मास में तो वैसे भी तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। इसलिए इस बार दिवाली के दिन तुलसी के पौधे को घर में लगाएं। इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहेगी। तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है।

अपराजिता

घर में दिवाली के दिन अपराजिता का पौधा भी लगा सकते हैं। वास्तु के अनुसार ये पौधा धन लक्ष्मी को आकर्षित करता है।

हरसिंगार

दिवाली के मौके पर हरसिंगार का पौधा लगाना भी शुभ माना जाता है। इसका संबंध मां लक्ष्मी के साथ भगवान शिव से भी होता है। इसे घर में लगाने से धन की कमी न होगी।

Related Articles

Back to top button