दिल्ली यूनिवर्सिटी के मोतीलाल नेहरू कॉलेज(सांध्य) में ऑनलाइन संकाय संवर्धन कार्यक्रम की शुरुआत

कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल-कॉलेजों में होने वाले कई तरह के कार्यक्रम आयोजित नहीं हो पा रहे हैं लेकिन अब नई तरकीबें अपना कर ऐसे कार्यक्रमों को गतिविधि जा रही है इसी क्रम में मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के मोतीलाल नेहरू कॉलेज (सांध्य) और रामानुजन कॉलेज ने संयुक्त रूप ऑनलाइन संकाय संवर्धन कार्यक्रम की शुरुआत की है। यह कार्यक्रम 1 सितंबर से 14 सितंबर 2020 तक चलेगा।

2 सप्ताह तक चलने वाला यह ऑनलाइन कार्यक्रम MOOC विकास और अनुसंधान के लर्निंग एडवांस्ड ई-टूल्स पर आधारित हैं। इस कार्यक्रम को पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय मिशन के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय शिक्षक और प्रशिक्षण योजना एवं रामानुजन कॉलेज के सहयोग से कार्यान्वित किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन मोतीलाल नेहरू महाविद्यालय (सांध्य) के चेयरमैन ने किया। इस कार्यक्रम में दोनों महाविद्यालय के प्रचार्य भी मौजूद रहे। डॉ. प्रहलाद बैरवा ने प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों को इस कार्यक्रम का संक्षिप्त परिचय देते हुए कार्यक्रम की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. विष्णु चरण नाग ने संकाय संवर्द्धन कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की।   

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मोतीलाल नेहरू कॉलेज (सांध्य) की प्राचार्या डॉ. विचित्रा गुप्ता ने इस कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुए आज के दौर मैं ई-टूल्स के महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ. विचित्रा ने यह भी बताया की कोरोना के इस दौर में ई-टूल्स हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण हो गया हैं। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मोतीलाल नेहरू कॉलेज के चेयरमेन तरुण व्यास को आमंत्रित किया गया था। उन्होंने दोनों महाविद्यालयों को इस कार्यक्रम के लिए शुभकामनायें देते हुए आज के समय में इंटरनेट के उपयोग के बारे में बताया। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रो.वी.सुब्रमण्यन रहे जो इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय विश्विद्यालय में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने उच्चतर शिक्षा तथा शोध में प्रयोग होने वाली ऑनलाइन तकनीकियों जैसे इ-पाठशाला और मुक्स (MOOCs) इत्यादि के बारे में बताया। अंत में इस कार्यक्रम के संयोजक रहे डॉ. रजनीश कलेर ने आगामी कार्योक्रमों की जानकारी देते हुए सभी प्रतिभागियों को शुभकामनायें दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + 19 =

Back to top button