दमकती त्वचा के लिए आजमाए ये तीन फेसपैक

आने वाले दिनों में लोहड़ी और मकर सक्रांति के त्यौहार आने वाले हैं। सभी इन त्यौहारों का आयोजन करते हैं और इसमें अच्छे से तैयार होते हैं। महिलाओं को त्यौहार पर सजना-संवरना बहुत पसंद होता हैं जिसके लिए वे हर संभव प्रयास करते हैं। महिलाएं अपनी त्वचा और चहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई जतन करती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फेसपैक लेकर आए हैं जिनकी मदद से स्किन की गहराई से सफाई हो और त्वचा में निखार आए। तो आइये जानते हैं इन फेसपैक के बारे में जिनसे दमकती त्वचा मिलेगी।

दूध और संतरे का छिलका फेस पैक

संतरे के छिलके का पाउडर – 1 बड़ा चम्मच
दूध – 4 छोटे चम्मच
नारियल तेल – 1 छोटा चम्मच
गुलाब जल – 2-3 छोटे चम्मच

आजमाने की विधि

एक कटोरी में सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बनाए। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 2-3 मिनट तक इससे स्क्रबिंग करें। फिर इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। एंटी-ऑकसीडेंट, एंटी-बैक्टीरियों गुणों से भरपूर संतरा स्किन की गहराई से सफाई करके गंदगी दूर करेगा। इससे स्किन को लंबे समय तक नमी मिलने के साथ चेहरा साफ, निखरा व जवां नजर आएगा।

चंदन व टमाटर फेस पैक

टमाटर – 1 (छोटा साइज)
हल्दी – चुटकीभर
चंदन पाउडर – 1 बड़ा चम्मच
गुलाब जल – जरूरत अनुसार

आजमाने की विधि

सबसे पहले टमाटर को काट कर उसके बीज अलग कर मिक्सी में पीस लें। अब एक कटोरी में टमाटर का 1 बड़ा चम्मच टमाटर का पल्प और बाकी की सामग्री मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। इससे त्वचा की गहराई से सफाई होगी। टैनिंग, दाग-धब्बे, पिंपल्स दूर होकर नेचुरल ग्लो आने में मदद मिलेगी।

नीम फेसपैक

नीम की पत्तियां – 9 से 10
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच

आजमाने की विधि

सबसे पहले मिक्सी में नीम की पत्तियां डालकर पेस्ट बना लें। फिर एक कटोरी में नीम पेस्ट और हल्दी मिलाकर इसे चेहरे व गर्दन पर लगाए। 10 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- एजिंग गुणों से भरपूर इस फेसपैक को लगाने से पिंपल्स, दाग, धब्बे की समस्या दूर होगी। त्वचा की गहराई से सफाई होने के साथ दाग-धब्बे, झुर्रियां, झाइयां दूर होकर स्किन ग्लोइंग व जवां नजर आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + seventeen =

Back to top button