त्योहारों पर ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षणों पर भी रखें नज़र..

त्योहार के इस मौसम का इंतज़ार सभी को था। दिवाली का जश्न मनाएं लेकिन इसके साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। ओमिक्रॉन के नए और अत्याधिक संक्रामक वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। ऐसे में इसके इन खास लक्षणों पर नज़र रखें।

अगले कुछ दिनों तक भारत में लगातार त्योहारों की धूम रहेगी। जिसमें लक्ष्मी पूजन यानी दिवाली, धनतेरस, भाई दूज, वासुबारस और गोवर्धन पूजा मनाई जाएगी। क्योंकि इस दौरान कोविड से जुड़े प्रतिबंध भी हटाए जा चुके हैं, इसलिए इस बार इन त्योहारों को जमकर मनाया जाएगा। ऐसे में कोविड के नए वेरिएंट को तेज़ी से फैलने में मदद मिलेगी।

हाल ही में जर्मनी में कुछ ऐसा ही देखा गया जब दो साल के प्रतिबंध के बाद लोगों ने हाल ही Oktoberfest धूपधाम से मनाया। यह एक ऐसा मौका है जब लोग दुनियाभर से इसका अनुभव करने के लिए जर्मनी आते हैं। इस जश्न को मनाने के बाद जर्मनी में पिछले 24 घंटे एक लाख 14 हज़ार से ज़्यादा कोविड के मामले सामने आ गए हैं और 165 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।

ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BF.7 को ‘ओमिक्रॉन स्पॉन’ के नाम से जाना जा रहा है। भारत में भी इस वेरिएंट का पहला मामले सामने आया है, जिसका पता गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने लगाया।

ओमिक्रॉन BF.7 क्या है?

ओमिक्रॉन का नया सब-वेरिएंट BF.7 सबसे पहले चीन के मंगोलिया में पाया गया था और चीन में बढ़ते मामलों के पीछे यही ज़िम्मेदार है। चीन की ज़ीरो-कोविड पॉलिसी भी इस वेरिएंट के प्रसार को रोकने में कामयाब नहीं हो पाई है। ओमिक्रॉन BF.7 एक ऐसा वेरिएंट है, जो तेज़ी से फैल रहा है और अभी तक इसके मामले चीन और भारत के अलावा, अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम में भी पाए गए हैं।

ओमिक्रॉन BF.7 के इन लक्षणों से रहें सावधान

भारतीय हेल्थ एक्सपर्ट्स ने सभी को सतर्क रहने की सलाह दी है। जहां तक ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट के फैलने की बात है, तो अगर दो से तीन हफ्ते सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं। कोरोना वायरस महामारी अभी भी है और दुनिया के कई हिस्सों में इसके नए-नए वेरिएंट्स सामने आ रहे हैं। ज़ाहिर है हम भी इनसे ज़्यादा समय तक बचे नहीं रह सकते, खासतौर पर जब देश में त्योहारों का सीज़न चल रहा है। ऐसे में आप ओमिक्रॉन BF.7 के इन लक्षणों पर नज़रें रख सकते हैं।

  • कांपना
  • सीने में दर्द
  • गले में खराश
  • कंजेशन
  • कमज़ोरी
  • खांसी
  • नाक बहना

कोविड के लक्षणों में कुछ ज़्यादा बदलाव नहीं आए हैं, BF.7 में भी यही लक्षण सबसे ज़्यादा रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button