तीन तरीके से बनाएं बिना तेल के क्रिस्पी पकौड़े,स्वाद के साथ रखें सेहत का भी ख्याल

सुहाने मौसम में गर्मागर्म चाय और पकौड़े की बात ही अलग होती है। बारिश शुरू होते ही आपका मन भी पकौड़े खाने का जरूर करता होगा। लेकिन आज कल बारिश रोज ही होती है। अलग अलग तरीके के पकौड़े तो रोज बन सकते हैं, लेकिन प्याज की पकौड़ी हो या आलू की, सब बनते डीप फ्राई होकर ही हैं। यानि हर बार पकौड़े खाने का मतलब है ऑयली खाना, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। वजन बढ़ने से लेकर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने तक की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अब या तो मन को मारो या स्वास्थ्य को भूल जाओ। लेकिन अगर आपको मनपसंद पकौड़े मिलें वो भी ऑयल फ्री तब तो सेहत के साथ स्वाद का भी मजा मिल जाएगा।

बिना तेल के पकौड़े बनाने का तरीका

प्याज के पकौड़े बनाने के लिए सामग्री

बेसन, नमक, कटा हुआ प्याज, हरा धनिया, कटी हुई हरी मिर्च, चुटकी भर हल्दी, 1/2 छोटा चम्मच तेल, बेकिंग पाउडर।

उबलते पानी में प्याज के पकौड़े बनाने की रेसिपी

तेल की जगह पानी में भी पकौड़े बनाए जा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले प्याज को पतला काट लें। फिर पकौड़े बनाने की सारी सामग्री जैसे बेसन, नमक, मिर्च सब मिला लें, बैटर तैयार कर लें। अब एक कढ़ाई में पानी उबाल लीजिए। पानी खौलने लगे तो उसमें हाथ से या चम्मच से एक एक कर के पकौड़े डालिए। ध्यान रखें कि पानी इतना हो कि पकौड़े आसानी से डूब जाएं। जब पकौड़ी का रंग बदलने लगे तो समझ जाइए कि वह पकने लगे हैं। आप चाहें तो एक पकौड़े का बाहर निकालकर चेक कर सकते हैं कि वह पका या नहीं। पकने के बाद पकौड़ियों को बाहर निकाल लें और ऊपर से चाट मसाला डालकर सास या चटनी के साथ सर्व करें।

नॉन स्टिक पैन में बनाएं पकौड़े

दरअसल नाॅन स्टिक पैन में कम तेल लगता है। इसलिए आप पकौड़े बनाते समय कढ़ाई की जगह नाॅन स्टिक पैन का इस्तेमाल कर सकते हैं। नाॅन स्टिक पैन में पकौड़े बनाने के लिए पहले पकौड़े का बैटर तैयार कर लें। फिर गैस पर नॉन स्टिक पैन गर्म करके एक चम्मच तेल डालें और उसे पूरे पैन में चारों तरफ फैला लें। जब तेल हल्का गर्म हो जाए तब एक एक करके पकौड़े डालकर धीमी आंच में 5 मिनट तक पकाएं। जब पकौड़े का रंग सुनहरा होने लगे तो दूसरी तरफ पलट कर सेंक लें। पकौड़े को दोनों तरफ अच्छी तरह सेंक कर निकाल लें।

अप्पम मेकर में बनाएं पकौड़े

अप्पम मेकर में ऑयल फ्री पकौड़े बनाने के लिए पकौड़े का बैटर तैयार कर लीजिए। अब अप्पम मेकर के सभी सांचों में घी या तेल से ग्रीस करके हर सांचे में थोड़ा सा पकौड़े का घोल डालिए। धीमी आंच पर दस मिनट तक पकौड़ों को भूनें। पकौड़े एक तरफ से भूरे होने लगें तो पलटकर दूसरी तरफ से भी ब्राउन होने तक पका लें। अप्पम में आपके ऑयल फ्री पकौड़े तैयार हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − ten =

Back to top button