जोखिम और सूचना प्रणाली नियंत्रण में प्रमाणित होना यह स्वीकार करेगा कि आपके पास इस तरह के खतरों से निपटने के लिए पर्याप्त कौशल है।

सुबह अपने वाहन को शुरू करने से पहले,  जांच लें कि क्या ईंधन पर्याप्त है, टायर में पर्याप्त हवा का दबाव है, आप तेल को बदलते हैं, और आप सुनिश्चित करते हैं कि सिग्नल ठीक से काम कर रहे हैं और इसी तरह। आप सभी यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करते हैं कि आप किसी भी मुद्दे या घटना के बिना समय पर अपनी मंजिल तक पहुंच सकें। जब आप अपने रास्ते पर होते हैं, तो बहुत सावधानी से गाड़ी चलाना और आप इतना निश्चित हैं कि आपकी कार आपको किसी भी तरह की देरी का कारण नहीं बन सकती है क्योंकि आपने सभी आवश्यक चीजों को ठीक से जांच लिया है। लेकिन अचानक आपकी कार के टायर फटने या दूसरी सड़क से कोई वाहन आकर आपके वाहन को टक्कर मार देता है जबकि यह आपकी गलती भी नहीं है। आप अपने दैनिक जीवन में कुछ घटनाओं को कभी नहीं रोक सकते। इस तरह के आयोजनों के प्रभाव को कम करने के लिए आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। उदाहरण के लिए, टायर की विफलता के मामले में, आपके पास अपना समय बचाने के लिए टायर को जल्दी से बदलने के लिए एक अतिरिक्त टायर या एक योजना हो सकती है। इसी तरह, एक दुर्घटना के मामले में, जो आपको चोट से बचा सकती है, वह एक एयरबैग है। इसके अलावा, मदद के लिए अपने परिवार के सदस्यों या अस्पताल तक पहुंचने के लिए आपके पास कुछ आपातकालीन नंबर हैं।

कोई तरीका नहीं है कि आप इन घटनाओं को होने से रोक सकें। इसी तरह, व्यापार की दुनिया में, कुछ बुरी घटनाएं या घटनाएं बिना किसी संकेत या भविष्यवाणी के हो सकती हैं। जोखिम केवल एक अनिश्चित या अप्रत्याशित घटना नहीं है, जोखिम तब है जब आपके पास ऐसी घटना के प्रभाव को कम करने के लिए कोई प्रतिवाद नहीं है। जोखिम अनिश्चित परिस्थितियां हैं जिन्हें कभी रोका नहीं जा सकता है, लेकिन इसके बजाय, जोखिम होने की संभावना को उस बिंदु तक कम किया जा सकता है जहां इस तरह के जोखिम का प्रभाव सहने योग्य होगा। यदि कोई जोखिम होता है, तो यह आपके व्यापार सद्भावना और छवि पर भारी नकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है। उदाहरण के लिए, आपके पास एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है और बहुत से वफादार ग्राहक आपके उत्पाद को खरीदते हैं, एक दिन यह उन पर आया कि आपके सभी व्यक्तिगत डेटा और क्रेडेंशियल्स का आपकी वेबसाइट या व्यावसायिक प्लेटफ़ॉर्म से समझौता किया गया है। क्या वे आपकी सेवाओं का फिर से लाभ उठाना चाहेंगे? भले ही अगली बार जब आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हों कि आपकी वेबसाइट की सुरक्षा काफी अच्छी है, लेकिन आपका ग्राहक कभी भी आपके पास नहीं लौट सकता है। एक बार जब वे अपना विश्वास खो देते हैं, तो इसे वापस पाना लगभग असंभव है। कुछ जोखिम आपके पूरे व्यवसाय को बाधित कर सकते हैं यदि इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है। इस प्रकार, हमें कोई बड़ा प्रभाव छोड़ने से पहले ऐसे जोखिमों को नियंत्रित करना सीखना चाहिए।

जोखिम प्रबंधन जोखिम की पहचान, विश्लेषण, मूल्यांकन और नियंत्रण करने की एक कला है। संगठनों में उपयोग की जाने वाली सूचना प्रणालियाँ अधिक लक्षित होती हैं और इस प्रकार किसी भी घटना के सक्रिय होने से पहले उनकी भेद्यता का पता लगाना और उन्हें ठीक करना। इस तरह के कौशल सीखने का सबसे अच्छा तरीका एक प्रसिद्ध विक्रेता द्वारा प्रमाणित होना है। ISACA आईटी सुरक्षा दुनिया में सबसे बड़ा नाम है और प्रमाणित है जोखिम और सूचना प्रणाली नियंत्रण- CRISC उनके प्रमाण पत्रों में से एक है जो संगठन में जोखिमों को नियंत्रित करने केबारे में जानने के लिए एक व्यक्ति को जानने के लिए आवश्यक हर आवश्यक पहलू को कवर करता है। यह उन पेशेवरों के बीच सबसे अधिक मांग वाला प्रमाणन है जो अपने जोखिम प्रबंधन कौशल का पता लगाना चाहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − twelve =

Back to top button