जीवन का एक हिस्सा यह स्वीकार कर रहा है कि सभी रिश्ते और दोस्ती हमेशा के लिए नहीं हैं। लोग अलग-अलग दरों पर परिपक्व होते हैं, शौक बदलते हैं, अधिक संगत मित्रों से मिलते हैं, दूर जाते हैं, बड़े होते हैं, रीढ़ की हड्डी को फिर से विकसित करते हैं, प्रगति करते है

जीवन का एक हिस्सा यह स्वीकार कर रहा है कि सभी रिश्ते और दोस्ती हमेशा के लिए नहीं हैं। लोग अलग-अलग दरों पर परिपक्व होते हैं, शौक बदलते हैं, अधिक संगत मित्रों से मिलते हैं, दूर जाते हैं, बड़े होते हैं, रीढ़ की हड्डी को फिर से विकसित करते हैं, प्रगति करते हैं, और प्यार से या अन्य लोगों से प्यार करते हैं।

“हँसी दोस्ती के लिए बिल्कुल भी बुरी शुरुआत नहीं है, और यह एक के लिए सबसे अच्छा अंत है।” ऑस्कर वाइल्ड

कभी-कभी आगे बढ़ना सबसे अच्छा होता है। मिसौरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि रिश्तों में जहरीले मनोवैज्ञानिक परिणाम हो सकते हैं

निम्नलिखित युक्तियां हैं जब आप या किसी अन्य व्यक्ति के लिए मुश्किल समय चल रहा हो तो आप शांति से ऐसा कर सकते हैं।

1) यदि आप नाराजगी या अपराधबोध महसूस करते हैं, तो उसे या उसे क्षमा करें। यह वास्तव में क्षमा महसूस करने में थोड़ा समय लेने के लिए सामान्य है, लेकिन लगातार रहें। आपको हमेशा दूसरे व्यक्ति को यह बताने की जरूरत नहीं है कि माफी आपके लिए है। क्या आप इसे समाप्त करने के लिए दोषी महसूस करते हैं? शायद यह सबसे अच्छा है ताकि व्यक्ति अधिक संगत लोगों से मिलने के लिए स्वतंत्र हो।

2) उस सबक पर ध्यान दें जो आप स्थिति से सीखने के लिए थे, और इसे स्वीकार करने पर भी, जो दुःख, पश्चाताप और अन्य कठिन भावनाओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

3) किसी भी दुःख, खेद या अन्य नकारात्मक भावनाओं को अनुभव और भविष्य की संभावनाओं के लिए आभार के साथ बदलें।

4) स्थिति को भावनात्मक रूप से कम और व्यावहारिक रूप से और तार्किक रूप से देखने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, क्या यह कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप कभी भी बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, या एक अजनबी भी है? यदि ऐसा है, तो आपका मन एक प्रेम या सेक्स शून्य को भरने के लक्ष्य के रूप में उस पर या उसके आवास पर हो सकता है। अपने आप को बताएं कि वह व्यक्ति भी संगत नहीं हो सकता है या आपके मन की आशा रखने वाली किसी भी अच्छी चीज के कारण हो सकता है। यह भविष्य और किसी नए के लिए जगह बनाने का समय है।

5) कभी-कभी किसी को आध्यात्मिक रूप से ब्लॉक करना आवश्यक होता है, खासकर तब जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ खुद को बचाने की आवश्यकता महसूस करते हैं जो तर्कसंगत या सम्मानजनक नहीं है। 

6) मानसिक रूप से संवाद करें। क्या बात करने का मौका मिलने से पहले ही यह खत्म हो गया? स्टीफन की पुस्तक अपनी लव लाइफ और पुनर्जन्म से स्पष्ट शब्दों को व्यक्त करने के लिए इन चरणों का उपयोग करें:

अपनी सच्ची भावनाओं को किसी ऐसे व्यक्ति के पास व्यक्त करें जिसके पास आपके पास अवसर या साहस नहीं था। इस ध्यान का प्रयोग रात को सोने से ठीक पहले करें।

1. सफेद रोशनी के साथ अपने आप को चारों ओर।

2. भगवान, आपके गाइड और प्रकाश के स्वर्गदूतों, और / या आपके उच्चतर मार्गदर्शन और सुरक्षा के लिए धन्यवाद।

3. उस व्यक्ति की कल्पना करें, जिसे आप स्पष्ट रूप से संदेश देना चाहते हैं। अपने दिल के चक्र को उनके साथ जोड़ने वाली प्रकाश की एक गुलाबी किरण का चित्र।

4. इस व्यक्ति को, करुणा के साथ, जो आप कहना चाहते हैं (“मुझे आपको बताने की आवश्यकता महसूस होती है …”)। यह आध्यात्मिक संचार है, भौतिक नहीं, इसलिए दूसरा व्यक्ति कहीं भी हो सकता है और फिर भी आपका संदेश अवचेतन स्तर पर प्राप्त कर सकता है।

5. निम्नलिखित के साथ संदेश को पूरा करें: “मैं आपको सफेद रोशनी में घेरता हूं और मैं आपको धन्यवाद देता हूं (या माफ करता हूं)।” यदि क्षमा उचित है, तो क्षमा को महसूस करना और व्यक्ति को मुक्त करना महत्वपूर्ण है। आक्रोश पर पकड़ आपको चोट पहुँचाएगी। उन्हें शांति से जाने दें।

6. महत्वपूर्ण: ध्यान के बाद, इस व्यक्ति से पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करें। प्रकाश भंग की गुलाबी किरण की कल्पना करें और पूरी तरह से अपनी ऊर्जा में वापस आ जाएं। आसपास और आपके और इस अन्य व्यक्ति को साफ करने और अपनी ऊर्जा को अपनी ऊर्जा को अलग करने के लिए एक चमकदार सफेद रोशनी की कल्पना करें।

7) मदद के लिए पूछें, और विशिष्ट हो, जिस से आप प्रार्थना करते हैं। आपके इरादे आपके अनुरोध के शब्दों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं, लेकिन सभी शामिलों के लिए अपने इरादे को सबसे अच्छे के साथ जोड़कर रखना सुनिश्चित करें। यहाँ एक उदाहरण है जिसे आप निम्नानुसार उपयोग कर सकते हैं

या अनुकूलित कर सकते हैं: “ईश्वर, मार्गदर्शक और प्रकाश के देवदूत, और/या उच्चतर स्व, कृपया मुझे इस ध्यान के माध्यम से और अपने सपनों और दैनिक अंतर्दृष्टि को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक जागरूकता प्राप्त करने की अनुमति दें। इस स्थिति से शांति से। कृपया मुझे क्षमा करने और खुद को और ____________ (और बाकी सभी) जारी करने में सहायता करें। कृपया अपना मार्गदर्शन स्पष्ट और संक्षिप्त करें ताकि मैं इसे आसानी से समझ, व्याख्या और प्राप्त कर सकूं। मैं आपको धन्यवाद देता हूं और आपके लिए आभारी हूं। सहायता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + eleven =

Back to top button