जाने CNG, PNG के दाम में बढ़ोतरी, क्या है नए रेट…

महानगर गैस लिमिटेड ने सोमवार को CNG और PNG के खुदरा मूल्य में तत्काल प्रभाव से 2 रुपये की वृद्धि की।  दरअसल, केंद्र द्वारा पिछले सप्ताह घोषित घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 62 फीसद की भारी वृद्धि के बाद यह इजाफा हुआ है। MGL ने एक बयान में कहा कि आपूर्ति पक्ष की लागत में भारी वृद्धि को देखते हुए कंपनी CNG के आधार मूल्य में 20 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू PNG में 2 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि कर रही है।

re-gasified liquefied प्राकृतिक गैस की कीमत में ऐतिहासिक ऊंचाई पर जाने के बाद एमजीएल ने कहा कि गैस की खरीद की लागत में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। मुंबई और उसके आसपास CNG और घरेलू PNG के सभी टैक्स को शामिल करते हुए बदलाव मूल्य स्लैब 1 ग्राहकों के लिए क्रमशः 54.57 रुपये/किलोग्राम और 32.67 रुपये/एससीएम और स्लैब 2 ग्राहकों के लिए 38.27 रुपये/एससीएम होगा। नई कीमतों पर भी सीएनजी पेट्रोल के मुकाबले 65 फीसद और डीजल के मामले में 44 फीसद सस्ता है। घरेलू पीएनजी एलपीजी के मुकाबले 34 फीसद सस्ता है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को क्रमशः 25 और 30 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई। दिल्ली में पेट्रोल का भाव 102.39 रुपये से बढ़कर 102.64 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। डीजल का रेट भी 90.77 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 91.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। मुंबई में भी पेट्रोल का रेट 108.67 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। शहर में डीजल की कीमत 98.80 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें ज्यादा हैं, इस वजह से भारत जैसे देशों को फिलहाल कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। एक महीने पहले जहां कच्चे तेल का दाम 72 डालर प्रति बैरल था वहीं सोमवार को यह बढ़कर 79 डालर प्रति बैरल हो गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − 6 =

Back to top button