जाने कैसे 12वीं के बाद ज्वाइन करें आर्मी?

12 वीं के पश्चात् आर्मी कैसे ज्वाइन करें? जैसा कि आप सभी जानते है कि इंडियन आर्मी विश्व की टॉप आर्मी में सम्मिलित है तथा जब भी बात देश सेवा की आती है तो दूसरे देशों की तुलना में हमारे देश में सबसे अधिक व्यक्ति इंडियन आर्मी में शामिल होना चाहते है तथा देश की सेवा करना चाहते है। वही अगर आप एक अफसर या एक सैनिक के तौर पर भारतीय सेना में सम्मिलित होना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ परीक्षा तथा इंटरव्यू की तैयारी के साथ साथ कैसे आप वहां तक पहुंच सकते है उसके बारे में जानकारी हासिल करनी होगी।

अगर कोई विद्यार्थी 12वीं के पश्चात् इंडियन आर्मी में शामिल होना चाहता है तो आप NDA एग्जाम की तैयारी कर सकते है तथा इसकी सहायता से आप अपने 12 वीं के पश्चात् इस परीक्षा के लिए मौजूद हो सकते हैं। आइए इस परीक्षा के लिए प्रोसेस, योग्यता, आयु सीमा तथा परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।

NDA परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता:-
अगर कोई विद्यार्थी एनडीए की परीक्षा देना चाहता है तो उसको 12वीं कक्षा में फिजिक्स तथा मैथमेटिक्स का विषय होना आवश्यक है तथा साथ ही साथ 12 वीं परीक्षा में आपको Physic, Chemistry, Math विषय के साथ बोर्ड में 60% मार्क्स के साथ पास होना आवश्यक है।

NDA परीक्षा के लिए आयु सीमा:-
जो अभ्यर्थी NDA परीक्षा देना चाहता है उनकी आयु 16.5 से 19 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। इस परीक्षा में किसी भी Cast या Religion के लिए आयु में कोई छूट छाट नहीं दी गई है। सभी श्रेणी के लिए यह आयु सीमा समान है।

NDA के लिए शारीरिक मानक:-
यह पोस्ट एक अधिकारी के तौर की है तथा आप सैन्य में सम्मिलित होने जा रहे है तो उसके लिए बहुत सारे Physical स्टैंडर्ड है। अगर आप इन योग्यता को क्वालीफाई करते है तो ही आप आगे के लिए जा सकते है। आइये जानते है इनके बारे में जानकारी…
अभ्यर्थी की ऊंचाई 157 सेमी या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
छाती का विस्तार 5 सेमी या उससे ज्यादा होना चाहिए।
अभ्यर्थी को घुटने की समस्या नहीं होनी चाहिए।
आपकी कोहनी बाहरी दिशा में 15 डिग्री से ज्यादा नहीं मुड़नी चाहिए।
अभ्यर्थी के पास उचित BMI (बॉडी मास इंडेक्स) होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + eight =

Back to top button