जानिए Facial के बाद न करे ये कम?

फेशियल सिर्फ ब्यूटी ट्रीटमेंट नहीं बल्कि खुद को पैम्पर करने का भी तरीका है। ब्यूटी एक्सर्ट्स मानते हैं कि फेशियल से स्किन का ब्लड फ्लो बढ़ता है और स्किन सेल्स रिन्यू होती हैं। सर्कुलेशन बढ़ने से ऑक्सीजन का फ्लो तेज होता है और टॉक्सिन्स भी निकलते हैं। वैसे तो हर महीने फेशियल करने की सलाह दी जाती है। फेस्टिव सीजन या किसी खास मौके पर भी महिलाएं फेशियल करवाती हैं। करवाचौथ भी उनमें से एक है। फेशियल के बाद चेहरे की त्वचा काफी सेंसिटिव हो जाती है। यहां कुछ बातें हैं जिनका फेशियल के बाद ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

स्क्रब से बनाएं दूरी

सबसे पहले बात करते हैं फेशियल के फायदे की। फेशियल सिर्फ आपकी स्किन के लिए ही अच्छा नहीं होता बल्कि आपके माइंड को भी रिलैक्स करता है। यह त्वचा को गहराई से साफ करता है। इससे स्किन पर बढ़ती उम्र का असर जल्दी नहीं दिखता। फेशियल के बाद त्वचा काफी सेंसिटिव हो जाती है। इसलिए आपको फेशियल के बाद एक्सफोलिएशन नहीं करना चाहिए। फेशियल के वक्त चेहरे पर स्क्रब किया ही जाता है। बाद में कम से कम एक हफ्ते तक चेहरे पर स्क्रब न लगाएं।

धूप से बचाएं चेहरा

फेशियल के बाद धूप में बिना सनस्क्रीन के न निकलें। कम से कम 30 एसपीएफ का सनस्क्रीन लगाएं और चेहरे को कॉटन के कपड़े से ढंककर रखें। कोशिश करें कि धूप में न ही निकलना पड़े।

न लगाएं केमिकल वाला मेकअप

हमेशा किसी इवेंट के एक-दो दिन पहले फेशियल करवाएं ताकि चेहरे पर अगर लाल निशान या पैचेज दिखें तो इन्हें ठीक होने का वक्त मिल जाए। फेशियल के बाद ऐसा कुछ दिखता भी है तो इन्हें कंसीलर से कवर करने की कोशिश न करें। चेहरे पर कम से कम केमिकल वाली चीजें लगाएं। 

न करें वर्कआउट

फेशियल के बाद कम से कम एक दिन वर्कआउट न करें। आपकी स्किन को फेशियल के दौरान एक्सफॉलिएट किया जाता है। वर्कआउट के दौरान हीट बढ़ती है और पसीना आता है। इसलिए बेहतर होगा कि स्किन को हीट और पसीने से बचाएं।

Related Articles

Back to top button