जानिए, रसोई माली के लिए क्यों व्यस्त रहता है फरवरी का महीना?

आप सीख सकते हैं कि कुछ मिनटों में सोया कैसे उगाया जाए। सोया एक जड़ी बूटी और एक मसाला है। जड़ी बूटी के रूप में उपयोग करने के लिए पंख की पत्तियों को काटा जाता है। मसाले के रूप में छोटे कड़े, सूखे बीज का उपयोग किया जाता है। पंख वाली हरी पत्तियों को अक्सर सोया वीड कहा जाता है। सोया वीड का उपयोग सलाद, सब्जियां, मीट और सॉस सहित कई व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए किया जाता है। दाल के बीज का उपयोग ब्रेड, अचार, सौकरकूट और कोलेसलाव का स्वाद लेने के लिए किया जाता है।




परिचय
Botanical name and family: Anethum graveolens (Apiaceae—parsley family)
दक्षिण – पूर्व एशिया

पौधे का प्रकार- सोया एक द्विवार्षिक जड़ी बूटी है जिसे अक्सर वार्षिक रूप में उगाया जाता है।

मौसम- पतझड़ के माध्यम से वसंत

क्षेत्र- क्षेत्र 3 से 11

कठोरता- सोया ठंड और गर्मी को सहन करता है।

पौधे का रूप और आकार-
सोया एक झाड़ीदार पौधा होता है जिसमें 2 से 4 फीट लंबे और आधे चौड़े होते हैं; प्रत्येक पौधा छतरी के आकार के फूलों के सिर के साथ एक एकल खोखला तना बढ़ता है।

फूल– सोया में छोटे-छोटे हरे-पीले फूल होते हैं जो लगभग 6 इंच के सपाट-शीर्ष वाले गुच्छों या उभारों पर खिलते हैं; शुरुआती शरद ऋतु में बीज उगते हैं।

ब्लूम का समय-मध्य गर्मियों से शरद ऋतु तक

पत्तियां– बारीक-कटी, पंखदार नीली-हरी पत्तियां सौंफ के समान लेकिन छोटी और छोटी सबसे ऊपर की खोखली हरी और सफेद धारियों वाली होती है।

बीज- सोया के बीज समतल, अंडाकार और हल्के-भूरे रंग के होते हैं; बीज बौर का पालन करते हैं। कैसे मिल जाएगा प्लांट

सर्वोत्तम स्थान- पूर्ण सूर्य में संयंत्र सोया; सोया हल्के शेड को सहन करेगा लेकिन झाड़ी के रूप में विकसित नहीं होगा।

मिट्टी की तैयारी
जैविक पदार्थों से भरपूर मिट्टी अच्छी तरह से बढ़ती है। रोपण बिस्तर पर रोपण से पहले वृद्ध खाद डालें। सोया 5.5 से 6.7 की मिट्टी पीएच को प्राथमिकता देता है।

घर के अंदर बीज शुरू करना
बगीचे में रोपाई से 4 से 6 सप्ताह पहले दाल के बीज को घर के अंदर शुरू किया जा सकता है। सीडलिंग से टैपरोट्स बनते हैं जो खराब रूप से प्रत्यारोपण करते हैं इसलिए सोया आसानी से शुरू हो जाती है और जगह में विकसित होती है।

बगीचे में रोपाई
वसंत में आखिरी ठंढ के बाद रोपाई सेट करें। सोया एक टैपरोट बनाता है और आसानी से प्रत्यारोपित नहीं किया जाता है।

बाहरी रोपण का समय
ठंढ का खतरा बीत जाने के बाद बगीचे में बोना। बीज को पंक्तियों या 5 इंच के बंधों में बोएं। सोया खुद को आसानी से तैयार कर लेगा ताकि आप इसे कई सालों तक विकसित कर सकें। लगातार ताजा फसल के लिए हर 3 से 4 सप्ताह में सोया की लगातार फसलों की बुवाई करें।

रोपण की गहराई
उथले खाइयों में सीधा बोना बीज; से s इंच गहरा; पतले सफल अंकुर 8 से 12 इंच के अलावा।

रिक्ति
अंतरिक्ष सोया 10 से 12 इंच के पौधों को अलग करता है। अंतरिक्ष पंक्तियों 2 से 3 फीट अलग। सोया अक्सर गुच्छों में उगाया जाता है, न कि पंक्तियों में।

कितना रोपण करें
खाना पकाने और पाक उपयोग के लिए सीजन के दौरान 10 सोया पौधों को उगाएं; दो सप्ताह के दौरान कई सफलताओं को बोना। संरक्षण के लिए 20 पौधे उगाएं।

Companion planting
गोभी परिवार के पौधों और फलों के पेड़ों के साथ टमाटर, मिर्च, मीठे मिर्च, स्ट्रॉबेरी, और थाइम के साथ संयंत्र सोया। सोया गोभी परिवार की फसलों के विकास में सुधार करता है। गाजर या सौंफ के पास सोया न लगाए, यह संकरण करेगा। सोया बगीचे में हनीबे और लाभकारी कीड़ों को आकर्षित करता है। टमाटर के हॉर्नवॉर्म के लिए दाल को ट्रैप फसल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। सोया की सुगंध एफिड्स और स्पाइडर माइट्स को पीछे हटाने के लिए कहा जाता है। सोया कैटरपिलर को आकर्षित करता है जो काले रंग की निगलने वाली तितलियों में बदल जाता है।

HOW TO GROW DILL
पानी भरना

पानी समान रूप से और नियमित रूप से स्थापित होने तक सोया। एक बार स्थापित सोया सबसे अच्छा बढ़ेगा यदि मिट्टी को पानी के बीच लगभग सूखने की अनुमति है।

Feeding
वृद्ध खाद के साथ रोपण बेड तैयार करें। कम्पोस्ट चाय के साथ बढ़ते मौसम के दौरान साइड ड्रेस दो या तीन बार सोया।

देखभाल
रोपण बिस्तर को अच्छी तरह से खरपतवार रखें; खरपतवार पोषक तत्वों और पानी के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं

सोया लंबा और समझदार हो सकता है; यह एक प्रचलित हवा के साथ बागानों में जकड़ने से लाभ हो सकता है। रोपण बेड को खरपतवार रहित रखें; खरपतवार नमी और पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। लंबे समय तक पत्ती के विकास के लिए शुरुआती फूलों को बाहर निकालें।

Container growing
एक कंटेनर में सोया आसानी से बढ़ेगा। एक कंटेनर चुनें कम से कम 12 इंच गहरा, जैसा कि सोया एक टैपरोट बनाता है।

सर्दी का बढ़ना
सर्दियों में सोया को घर के अंदर उगाया जा सकता है। पहले कठिन फ्रीज के बाद आउटडोर सोया की संभावना जमीन पर वापस आ जाएगी।

TROUBLESHOOTING DILL

कीट
अजमोद कैटरपिलर और टमाटर हॉर्नवॉर्म द्वारा सोया पर हमला किया जा सकता है; हैंडपिक पौधे से कीट निकल जाते हैं। इन कीटों से छुटकारा पाने के लिए बैसिलस थुरिंगिएन्सिस कुर्स्टाकी के साथ स्प्रे करें।

बीमारियाँ
सोया की कोई गंभीर बीमारी नहीं है।

कैसे सबसे अधिक मिलेंगे

कब करें कटाई
पौधों की 8 इंच या उससे अधिक ऊंचाई तक पहुंचने के बाद बढ़ते मौसम के दौरान आवश्यकतानुसार ताजी सोया की पत्तियों को काट लें। बुआई के लगभग 70 दिन बाद फूलों के खुलने से ठीक पहले सोया के पत्तों का स्वाद सबसे अच्छा होता है। जब बीज समतल और भूरे रंग के होते हैं तो बुवाई के 90 दिन बाद सोया बीज तैयार हो जाता है; जब वे पके होते हैं तो बीज काटते हैं लेकिन जमीन पर गिरने से पहले। फूल के सिर को इकट्ठा करें और उन्हें एक पेपर बैग में लटका दें ताकि बीज बैग में गिर जाए।

कटाई कैसे करें
बगीचे के स्निप या कैंची से पत्तियों या तनों को काटें।
रसोई में हो जाएगा

स्वाद और सुगंध
सोया में साइट्रस के संकेत के साथ एक मक्खन वाला हरा स्वाद होता है; बीज मजबूत स्वाद के होते हैं, थोड़े कड़वे-स्वाद वाले होते हैं।

पत्तियां
सलाद में और गार्निश के रूप में ताजा सोया के पत्तों का उपयोग करें। सोया का खनन करते समय, चाकू से फिसलने की बजाए कैंची से काटकर नाजुक स्वाद को बचाएं। मेमने, सूअर का मांस, पोल्ट्री, पनीर, क्रीम, अंडे, गोभी, प्याज, फूलगोभी, अजमोद, स्क्वैश, बैंगन, पालक, आलू, ब्रोकोली, शलजम, खीरे, गाजर, हरी बीन्स, टमाटर, एवोकैडो, अंडे के साथ ताजे या सूखे पत्तों का उपयोग करें। , और सेब। सलाद, सूप और सॉस में ताजा सोया के पत्ते जोड़ें। पत्तियों का उपयोग सिरका और अचार स्वाद के लिए करें। ताजी सोया की पत्तियां गर्म होने पर उनकी खुशबू खो देती हैं इसलिए उन्हें पकाने के बिल्कुल अंत में मिला दें। सूखे पत्तों को डिल्वेड के रूप में जाना जाता है।

फूल

पीले सोया के फूल का उपयोग तब किया जा सकता है जब आप पत्तियों का उपयोग करेंगे।

बीज
लंबे समय तक पकाने वाले व्यंजनों में सोया के बीजों का उपयोग पूरे या जमीन पर किया जाता है। सलाद ड्रेसिंग, सॉस, स्टॉज, मक्खन और पनीर स्प्रेड और अंडे के व्यंजनों में ताजा या सूखे बीज का उपयोग करें। हीटिंग से सोया बीज का स्वाद निकलता है जो पत्तियों से अधिक मजबूत होता है। सोया के अचार में सोया बीज मुख्य स्वाद एजेंट हैं।

पेशा और भंडारण का काम

रेफ्रिजरेशन
पत्तियां एक दो दिन के लिए कुरकुरे में रख देंगी, जो नम पेपर टॉवल में मुड़ा हुआ होगा और एक प्लास्टिक बैग में रखा जाएगा।

सुखाने
बीज को सुखाने और सुखाने के लिए, बीज को पूरी तरह से सूखने, बिखरने और जमीन पर गिरने से पहले फूल के सिर को इकट्ठा करें। एक पेपर बैग में उल्टा लटकाने के लिए फूलों को सुखाएं। सूखा बीज बैग में गिर जाएगा। फूल खिलने के कुछ सप्ताह बाद बीज पक जाते हैं।

बर्फ़ीली

ताज़ी पत्तियाँ जम सकती हैं। फ्रीज के पत्ते कटा हुआ या पूरा। सबसे अच्छा स्वाद के लिए फ्रीज फसल के बाद छोड़ देता है। फ्रीज पूरे उपजी; बाद में जमी हुई पत्तियों को कैंची से काट लें क्योंकि आपको उनकी आवश्यकता है और बाकी को फ्रीजर में लौटा दें। आप मक्खन या सिरका में ताजा सोया के पत्तों को भी फ्रीज कर सकते हैं।

भंडारण
सूखे पत्तों को एक एयरटाइट कंटेनर में संग्रहित किया जा सकता है। सूखे सोया बीज एक एयरटाइट कंटेनर में रखेंगे।

                                                                              परियोजना

बीज

सोया आत्म-बोना। प्लांट सोया जहां यह कई वर्षों तक रह सकता है। पौधे के दूसरे वर्ष तक बीज का उत्पादन नहीं किया जा सकता है; यदि पौधों को शुरुआती वसंत में बाहर सेट किया जाता है तो आपको पहले साल बीज मिल सकते हैं।

सकल करने के लिए विविधताएं

‘गुलदस्ता’ एक लोकप्रिय सोया किस्म है। ‘फर्नालिफ’ एक बौना किस्म है जो कंटेनर के बढ़ने के लिए उपयुक्त है। ‘सुपरडुकैट’ तीव्रता से सुगंधित है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + 2 =

Back to top button