जानिए टोमेटो फेशियल स्किन पे लगाने के फायदे..

टमाटर में कई विटामिन्स पाये जाते हैं जिसे खाने से कई बीमारी दूर होती है। इसके अलावा टमाटर स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इससे फेशियल बनाया जा सकता है जो चेहरे की चमक को बढ़ाती है।

चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए कई लोग घर पर फेशियल करना पसंद करते हैं तो कई लोग पार्लर में जाते हैं। हालांकि अगर आप चाहें तो नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर खुद ही फेशियल बना सकती हैं, जो आपके चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करेगा। साथ ही आप केमिकल से भी बच सकती हैं।

13 अक्टूबर यानी कल करवा चौथ का व्रत है। ऐसे में अगर आपके पास समय की कमी है और आपने अब तक फेशियल नहीं कराया है तो घर पर ही टोमेटो फेशियल जरूर ट्राई करें। इस फेशियल से आपके चेहरे का ग्लो बढ़ जाएगा।

किसी भी तरह के फेशियल करने से पहले चेहरे की साफ-सफाई जरूरी है। टमाटर में क्लेंजिंग के गुण पाये जाते हैं। इसके गूदे को चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर पानी से धो लें।

ऐसे बनाएं टोमेटो फेशियल पैक

इसे बनाने के लिए दो चम्मच टोमेटो प्यूरी में आधा चम्मच नींबू, 2 चम्मच दही, और एक चम्मच बेसन मिला लें। चाहें तो एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं। अब इसका पेस्ट बना लें, इस घोल को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

फेशियल के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर या लोशन का अवश्य इस्तेमाल करें. अगर आपको एलोवेरा जेल सूट करता है, तो इसे भी मॉइश्चराइजर के रूप में यूज कर सकती हैं।

टोमेटो फेशियल के फायदे

टमाटर में मुख्य रूप से विटामिन-A और विटामिन-C पाया जाता है। जो आपके चेहरे की टैनिंग, पिम्पल्स, एक्ने और रिंक्ल्स आदि से छुटकारा दिलाता है। सप्ताह में इस फेशियल का 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बना सकते हैं।

Related Articles

Back to top button