जानिए कैसे कोरोना महामारी से लड़ने में काम आ रही है काली मिर्च?

हर भाषा में काली मिर्च के अलग अलग नाम है जैसे तेलुगू में इसे नाला मिरियालु, तमिल में करूमिलाकु और कन्नड़ में इसे कारे मनसु कहा जाता है। काली मिर्च फूल वाली बेल है, जिसकी खेती इसके फल के लिए की जाती है। इसे पाइपर नाइग्रम पेपरकॉर्न भी कहा जाता है। जब इस बेल का फल सूख जाता है, तो इसे मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसी मसाले को काली मिर्च कहा जाता है।

काली मिर्च का इस्तेमाल हर घर एक घर में होता है। खाने के स्वाद को लजीज बनाने के लिए जरा सी काली मिर्च पर्याप्त होती है। सलाद, पास्ता, चाय कुछ भी बनाओ अगर इन सभी पर जरा सी काली मिर्च का छिड़काव आप अगर कर दें तो स्वाद दो गुना हो जाता है। वहीं काली मिर्च के और भी कई फायदे होते हैं। यह मिर्च बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी काफी उपयोगी साबित होती है। क्या आप जानते हैं कि कोरोना संक्रमण को रोकने और कोरोना जैसी बीमारी जिसका अभी तक पूरी तरह से उपचार अभी तक इजात नहीं हो पाया है इस बीमारी पर निजात पाने के लिए काली मिर्च नुस्कों में बखूबी काम आ रही है। डॉक्टर पर मरीजों के इलाज में काली मिर्च का इस्तेमाल करने पर जोर दे रहे हैं। काली मिर्च इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी कारगर है।

स्वास्थ के लिए काली मिर्च के कई फायदे है

  • कैंसर से बचाव।
  • आखों को स्वस्थ रखना।
  • स्वास्थ संबंदीत रोगो से बचना।
  • पंचतंत्र में लाभदायक।
  • इम्यूनिटी बूस्टर।
  • भूख बढ़ाना।
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखना।

कोरोना महामारी में अगर कोई सबसे ज्यादा लाभदायक है तो वह है हमारे शरीर की इम्यूनिटी, हमारे शरीर की इम्यूनिटी जितनी मजबूत होगी उतना ही हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा। लोग महामारी में काढ़े का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे है, वह सुबह शाम में एक बार काढ़े का उपयोग ज़रूर कर रहे है। कोरोना के मरीजो के खाने के हर पादर्थ में काली मिर्च का उपयोग किया जाता है।

ख़ासी झुकाम में भी असरदार है काली मिर्च

अगर आपको खांसी जुकाम है तो काली मिर्च आपके लिए काफी लाभदायक है। यह रामबाण इलाज है, अगर सर्दी ख़ासी की समस्या है तो काली मिर्च का सेवन शहद के साथ करना चाहिए।

कैसे करे काली मिर्च का उपयोग

आप काली मिर्च का इस्तेमाल सब्जी बनाने से लेकर सौस बनाने तक में कर सकते है। आप फास्टफूड चाउमीन, मोमोस जैसे फूड्स को तीखा बनाने के लिए भी कर सकते है। आप चाय में भी काली मिर्च का उपयोग कर सकते है, इससे आप की सर्दी झुकाम जैसी समस्या जल्द ठीक होगी। इसे हल्दी पाउडर के साथ भी ले सकते है। इसका इस्तेमाल सही मात्र में ही करे नहीं तो पेट में जलन जैसी समस्या बन सकती है, गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओ को काली मिर्च का सेवन अधिक मात्र में नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − twelve =

Back to top button