जानिए कैसा होगा आज का आपका दिन…

मेष मानसिक स्पष्टता के लिए भ्रम और निराशा से बचने की कोशिश करें. आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. जिसपर आप यक़ीन करते हैं, मुमकिन है वह आपको पूरा सच न बता रहा हो. आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता आने वाली मुश्किल को हल करने में कारगर साबित होगी. रोमांटिक मुलाक़ात आपकी ख़ुशी में तड़के का काम करेगी. उन लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें जिनके साथ आपका वक्त खराब होता है. जब आपका जीवनसाथी जब सारे मनमुटाव भुलाकर प्यार के साथ आपके पास फिर आएगा, तो जीवन और भी सुन्दर लगेगा. आध्यात्म की ओर आज आपका झुकाव देखा जा सकता है और आप किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं.

वृष अपने विचार व्यक्त करने में हिचकिचाएँ नहीं. आत्मविश्वास की कमी को ख़ुद पर हावी न होने दें, क्योंकि यह सिर्फ़ आपकी समस्या को और जटिल बनाएगा, साथ ही आपकी तरक़्क़ी में भी रोड़ा अटकाएगा. अपना आत्मविश्वास फिर से हासिल करने के लिए अपनी बात खुल कर कहें और परेशानियों का सामना होठों पर मुस्कुराहट के साथ करें. आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएंगे. आज हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहता है और आप उनकी ये इच्छा पूरी करने में ख़ुशी महसूस करेंगे. गर्लफ़्रेंड/बॉयफ़्रेंड के साथ अभद्र व्यवहार न करें. अचानक आज आप काम से छुट्टी लेने का प्लान बना सकते हैं और अपने परिवार के साथ वक्त बिता सकते हैं. जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ गड़बड़ हो सकता है. दोस्तों के साथ आप बेहद मज़ेदार समय गुज़ार सकते हैं. साथ ही ऐसी जगहों पर जाने की भी संभावना हैं जहाँ नए लोगों से मुलाक़ात हो सके.

मिथुन अपने ऊर्जा-स्तर को फिर से बढ़ाने के लिए पूरा आराम करें, क्योंकि थका हुआ शरीर दिमाग़ को भी थका देता है. आपको अपनी असली क्षमताओं को पहचानने की ज़रूरत है, क्योंकि आपमें क्षमता की नहीं बल्कि इच्छा-शक्ति की कमी है. दिन भर भले ही आप धन को लेकर जूझते रहें लेकिन शाम के वक्त आपको धन लाभ हो सकता है. उस रिश्तेदार को देखने जाएँ, जिसकी तबियत काफ़ी समय से ख़राब है. प्यार की ताक़त आपको प्यार करने की वजह देती है. अगर आपको लगता है कि कुछ लोगों की संगति करना आपके लिए ठीक नहीं है और उनके साथ रहकर आपका समय बर्बाद होता है तो उनका साथ आपको छोड़ देना चाहिए. आप अपने जीवनसाथी के प्यार की मदद से ज़िन्दगी की मुश्किलों का आसानी से सामना कर सकते हैं. अपनी बातों को अहमियत दिलाने के लिए आज आप मनघडंत बातें बोल सकते हैं. मेरी आपको सलाह रहेगी कि ऐसा न करें.

कर्क आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है. अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं. आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ. आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और मददगार साबित होगा. शाम को प्रिय के साथ रोमांटिक मुलाक़ात और साथ में कहीं लज़ीज़ खाना खाने के लिहाज़ से बढ़िया दिन है. आज अपने लिए वक्त निकालकर अपने जीवनसाथी के साथ आप कहीं घूमने जा सकते हैं. हालांकि इस दौरान आप दोनों के बीच थोड़ी बहुत कहासुनी हो सकती है. आज के दिन आपके और आपके जीवनसाथी के लिए गहरी आत्मीयतापूर्ण बातें का सही समय है. अपना पसंदीदा संगीत सुनना आपको एक चाय के प्याले से अधिक ताज़गी का अनुभव दे सकता है.

सिंह नफ़रत की भावना महंगी पड़ सकती है. यह न केवल आपकी सहन-शक्ति घटाती है, बल्कि आपके विवेक को भी ज़ंग लगा देती है और रिश्तों में हमेशा के लिए दरार डाल देती है. आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है. आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी. विवाहेतर प्रेम संबंध आपकी प्रतिष्ठा धूमिल कर सकते हैं. रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे. जीवनसाथी की ओर से मिले तनाव के चलते सेहत पर बुरा असर पड़ना मुमकिन है. किसी दोस्त की सहायता करके आज आप अच्छा महसूस कर सकते हैं.

कन्या शाम के समय थोड़ा आराम कीजिए. अगर आप छात्र हैं और विदेशों में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो घर की आर्थिक तंगी आज आपके माथे पर शिकन ला सकती है. परिवार के लोगों के बीच पैसे को लेकर आज कहासुनी हो सकती है. पैसों के मामलों में आपको परिवार के सभी लोगों को स्पष्ट होने की सलाह देनी चाहिए. आपके प्यार के रिश्ते में एक जादूई एहसास छा रहा है, इसकी ख़ूबसूरती महसूस करें. अपनी ख़ासियत और भविष्य की योजनाओं पर फिर से सोचने का समय. वैवाहिक जीवन के मोर्चे पर यह दिन वाक़ई बहुत बढ़िया है. अगर आप अपने दिन को ज़रा बेहतर व्यवस्थित करें, तो अपने खाली समय का पूरा सदुपयोग कर काफ़ी काम कर सकते हैं.

तुला सेहत बढ़िया रहेगी. आर्थिक तौर पर सुधार तय है. शादी लायक़ युवाओं का रिश्ता तय हो सकता है. आज आप ऐसे इंसान से मिल सकते हैं, जो आपको ख़ुद अपनी ज़िन्दगी से ज़्यादा चाहता होगा. आपका कम्यूनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार सिद्ध होंगे. आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे. किसी अच्छे स्पा में जाकर आप तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं. उपाय :- छुट्टी ज़ाया होने से बचाने के लिए फिटकरी से दाँत साफ़ करें.

वृश्चिक अपना तनाव दूर करने के लिए परिवार वालों की मदद लें. उनकी सहयता को खुले दिल से स्वीकारें. अपनी भावनाओं को दबाएँ और छुपाएँ नहीं. अपने जज़्बात दूसरों के साथ साझा करने से फ़ायदा मिलेगा. आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा. आपका अड़ियल स्वभाव आपके माता-पिता का चैन छीन सकता है. आपको उनकी सलाह पर ध्यान देने की ज़रूरत है. सकारात्मक बातों पर विचार करने में कोई बुराई नहीं है. अगर आप अपने प्रिय को पर्याप्त समय न दें, तो वह नाराज़ हो सकता/सकती है. नए विचारों और आइडिया को जाँचने का बेहतरीन वक़्त. जीवनसाथी की ख़राब सेहत का असर आपके काम-काज पर भी पड़ सकता है, लेकिन आप किसी तरह चीज़ें संभालने में क़ामयाब रहेंगे. अच्छे मित्र आपका कभी साथ नहीं छोड़ते यह बात आज आपको समझ आ सकती है. उपाय :- अच्छी सेहत के लिए पीपल में पानी देना और उसकी जड़ में दीया जलाना शुभ है.

धनु दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने और मदिरापान से बचें. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को आज धन की बहुत आवश्यकता पड़ेगी लेकिन बीते दिनों में किये गये फिजुलखर्च के कारण उनके पास पर्याप्त धन नहीं होगा. घर पर कोशिश करें कि कोई आपकी वजह से आहत न हो और परिवार की ज़रूरतों के मुताबिक़ ख़ुद को ढालें. जो लोग अब तक सिंगल हैं उनकी मुलाकात आज किसी खास से होने की संभावना है लेकिन बात को आगे बढ़ाने से पहले यह जरुर जान लें कि कहीं वो शख्स किसी के साथ रिश्ते में न हो. बिना किसी को अवगत कराए ही आज आपके घर में किसी दूर के रिश्तेदार की एंट्री हो सकती है जिसके कारण आपका समय खराब हो सकता है. अपने जीवनसाथी की ख़ूबियों के चलते आप एक बार फिर उनके प्यार में गिरफ़्तार हो सकते हैं. कोई भी काम जब तक पूरा न हो तब तक किसी दूसरे काम में हाथ न डालें, अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको भविष्य में परेशानी हो सकती है. उपाय :- देवी दुर्गा, सिंहवाहिनी की तस्वीर घर रखें और उनकी पूजा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

मकर क़ुदरत ने आपको आत्मविश्वास और तेज़ दिमाग़ से नवाज़ा है- इसलिए इनका भरपूर इस्तेमाल कीजिए. तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है. दोस्तों के साथ शाम बिताना या ख़रीदारी करना मज़ेदार और रोमांचक रहेगा. आज का दिन प्रेम के रंगों में डूबा रहेगा लेकिन रात के वक्त किसी पुरानी बात को लेकर आप झगड़ सकते हैं. इस राशि के लोगों को आज अपने आप को समझने की जरुरत है. यदि आपको लगता है कि आप दुनिया की भीड़ में कहीं खो गये हैं तो अपने लिए वक्त निकालें और अपने व्यक्तित्व का आकलन करें. आपका जीवनसाथी किसी फ़रिश्ते की तरह आपका बहुत ध्यान रखेगा. माता के साथ आज आप अच्छा समय बिता सकते हैं, आज वो आपसे आपकी बचपन की बातें शेयर कर सकती हैं. उपाय :- मीठे चावल बनाकर गरीबों में बाँटने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी.

कुंभ छोटी-छोटी चीज़ों को ख़ुद के लिए परेशानी का सबब न बनने दें. आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. अपने दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें. अपनी बातों को सही साबित करने के लिए आज के दिन आप अपने संगी से झगड़ सकते हैं. हालांकि आपका साथी समझदारी दिखाते हुए आपको शांत कर देगा. अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी. वैवाहिक जीवन का आनन्द लेने के पर्याप्त मौक़े हैं आज आपके पास. मीडिया फिल्ड से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है. उपाय :- बेसन की मिठाई, बेसन की कोई तली खाने की चीज़, सोहन पापड़ी, बेसन का हलवा गरीबों में बाँटने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

मीन अपने ऊर्जा-स्तर को फिर से बढ़ाने के लिए पूरा आराम करें, क्योंकि थका हुआ शरीर दिमाग़ को भी थका देता है. आपको अपनी असली क्षमताओं को पहचानने की ज़रूरत है, क्योंकि आपमें क्षमता की नहीं बल्कि इच्छा-शक्ति की कमी है. आज आप अपना धन धार्मिक कार्यों में लगा सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिलने की पूरी संभावना है. पड़ोसियों से झगड़ा आपका मूड ख़राब कर सकता है. लेकिन अपना आपा न खोएँ, इससे सिर्फ़ आग और भड़केगी. अगर आप सहयोग न करें, तो कोई आपसे नहीं झगड़ सकता है. सबसे अच्छा रिश्ता बनाए रखने की कोशिश करें. आज प्यार की कमी महसूस हो सकती है. रात को ऑफिस से घर आते वक्त आज आपको सावधानी से वाहन चलाना चाहिए, नहीं तो दुर्घटना हो सकती है और कई दिनों के लिए आप बीमार पड़ सकते हैं. मुमकिन है कि आपका जीवनसाथी आज आपके लिए पर्याप्त समय न निकाल पाए. बेहतर भविष्य की योजना बनाना कभी बुरा नहीं होता. आज के दिन का अच्छा प्रयोग आप उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button