जब रखरखाव की बात आती है, तो हम सभी मरम्मत की दुकान पर निर्भर होते हैं, लेकिन हर मालिक को हर समय आत्मविश्वास की भावना विकसित करनी चाहिए, जब वे बुनियादी रखरखाव ज्ञान के संबंध में सवारी करते हैं।

मोटर साइकल चलाना प्राणपोषक हो सकता है। जब रखरखाव की बात आती है, तो हम सभी मरम्मत की दुकान पर निर्भर होते हैं, लेकिन हर मालिक को हर समय आत्मविश्वास की भावना विकसित करनी चाहिए, जब वे बुनियादी रखरखाव ज्ञान के संबंध में सवारी करते हैं। अप्रत्याशित यांत्रिक विफलताओं से बचने के लिए यह अत्यंत आवश्यक है। बुनियादी तकनीकी जानकारियों से मोटर साइकिल को फिट रखने और बिना किसी परेशानी के चलने में मदद मिलती है। अब, ऑटोमोबाइल ट्रेनिंग स्कूल में दाखिला लेने की आवश्यकता नहीं है। क्या आप अपने स्वयं के मोटर साइकिल की मरम्मत में महारत हासिल करने की सोच रहे हैं? बिल्कुल आवश्यकता नहीं है! बुनियादी रखरखाव कौशल आपको स्वतंत्र रहने, समय बचाने, पैसे बचाने और दुर्घटनाओं से खुद को बचाने में मदद करेगा।

इंजन तेल बदलें:

आपके मोटर चक्र में एक मालिक का मैनुअल है, जहां आप इंजन ऑइल परिवर्तन की आवृत्ति का पता लगा सकते हैं। आमतौर पर, तकनीशियन 2500 किलोमीटर की सवारी करने के बाद तेल को बदलने की सलाह देते हैं। कभी-कभी, यह आंकड़ा तेल के प्रकार (खनिज, अर्ध-सिंथेटिक, पूरी तरह से सिंथेटिक) के अनुसार भिन्न होता है। तो आप एक रिंच का उपयोग करके तेल को बदल सकते हैं। यह उतना मुश्किल नहीं है।

टायर दबाव की जाँच करें:

दबाव की जांच के लिए आपको बस एक टायर गेज की आवश्यकता है। आम तौर पर, निर्माता एक परिवेश समशीतोष्ण आई की सिफारिश करते हैं, जब टायर दबाव की जांच करने के लिए ठंडा होता है। विशिष्ट मॉडल के आधार पर दबाव की सिफारिश अलग-अलग होती है। ये विवरण मैनुअल में पाए जा सकते हैं। यदि दबाव कम है, तो हवा भरने पर विचार करें। यदि आपके पास एक व्यक्तिगत कंप्रेसर है या घर पर बस एक साइकिल पंप है, तो इसे अभी करें।

एयर फिल्टर को साफ करें:

चाहे वो पेपर फ़िल्टर हो, कॉटन फ़िल्टर हो, या फ़ोम फ़िल्टर, हर बार इंजन ऑयल को बदलने पर स्वच्छता का निरीक्षण करता है। अपने आवास से फ़िल्टर को हटा दें और मैन्युअल रूप से इसे ठीक से साफ करें। यदि यह एक पेपर फिल्टर है, तो आप इसे साफ नहीं कर सकते। संतुष्टि के लिए, सफाई के लिए हवा को उड़ाएं। यदि यह एक फोम है, तो वायु प्रवाह का उपयोग करें और कपास के मामले में, सफाई तरल पदार्थ का उपयोग किया जा सकता है। यह आपके इंजन को भरपूर ताजी हवा लेने में मदद करेगा।

बैटरी की जाँच करें:

बैटरी का प्रदर्शन गुणवत्ता और रखरखाव पर निर्भर करता है। अगर बैटरी 3 साल से पुरानी है, तो सतर्क रहने का समय है। यदि यह चार्ज नहीं रखता है तो आपको तुरंत निरीक्षण करना चाहिए और इसे बदलना होगा। यदि आप

मंद प्रकाश का सामना करते हैं, तो शुरू में समस्या आदि, एक मल्टीमीटर का उपयोग करके वोल्टेज पैमाने की जांच करें।

तेल केबल और श्रृंखला:

यह तेल और तेल केबल आवास, श्रृंखला और कुछ अन्य झटका फिटिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। स्लाइडिंग पॉइंट्स, पिविंग पॉइंट्स और रोटेटिंग पॉइंट्स जैसे पॉइंट्स में कम करने पर विचार करें। इसलिए जब भी आप इन जगहों को सूखा पाएं तो लुब्रिकेट करें।

शरीर को साफ करें:

मोटर चक्र को गंदगी से बचाने के लिए, और मूल पेंट की सुरक्षा के लिए यह कार्य एक नियमित अंतराल में किया जाना चाहिए। नियमित सफाई भी लोहे के हिस्सों में जंक से बचने और चमकदार रूप बनाए रखने में मदद करती है।

उपरोक्त सभी को वाहन के रखरखाव और एक चिंता मुक्त सवारी का आनंद लेने के लिए थोड़े प्रयास की आवश्यकता है। इन रखरखाव प्रयासों के लिए थोड़ा मोटर वाहन तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप मंदिर बनाना शुरू कर देंगे, तो सब कुछ आसान हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 + 3 =

Back to top button