छोटे शहरों में भी अमेज़न,फ्लिप्कार्ट के फेस्टिव सेल की धूम, जानिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी

ई-कॉमर्स सेक्टर की प्रमुख कंपनियों Flipkart और Amazon India ने रविवार को कहा कि इस साल उनके फेस्टिव सेल की ठोस शुरुआत हुई है। कंपनियों के मुताबिक टियर-2 तथा टियर-3 शहरों की मांग में खासतौर से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली Flipkart ने कहा कि उसके ‘Flipkart Plus’ कार्यक्रम (लॉयल्टी प्रोग्राम) के लिए पिछले साल की तुलना में इस साल 40 फीसद की वृद्धि दर्ज गई। कंपनी ने कहा कि ग्राहकों की लगभग 45 फीसद मांग टियर-3 शहरों और उससे बाद के शहरों से है।

Amazon India के वाइस प्रेसिडेंट मनीष तिवारी ने कहा कि ‘amazon.in’ पर सालाना आधार पर एक दिन में सबसे अधिक सेल करने वालों की संख्या में 60 फीसद की वृद्धि हुई।

उन्होंने कहा कि महीने भर चलने वाले ‘Amazon Great Indian Festival 2021’ की शुरुआत मजबूत हुई है। तिवारी ने कहा कि लाखों ग्राहक Amazon पर पंजीकृत छोटे विक्रेताओं से खरीदारी कर रहे हैं। इन दुकानदारों में स्थानीय दुकानें, स्टार्ट-अप और ब्रांड, कारीगर और बुनकर शामिल हैं। ‘‘दो अक्टूबर को Prime Customers के लिए शीघ्र पहुंच के दौरान पिछले साल की तुलना में इस साल आयोजन में शामिल होने वाले स्थानीय दुकानदारों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई।’’

उन्होंने कहा कि प्राइम सब्सक्रिप्शन पूरे भारत में ग्राहकों की पसंद बना हुआ है, तीन में से दो नए प्राइम ग्राहक टियर-2 और टियर-3 शहरों से आते हैं।

Flipkart की द बिग बिलियन डेज (टीबीबीडी) बिक्री आठ दिनों तक चलने वाला आयोजन है, जो 10 अक्टूबर को खत्म होगा, वहीं Amazon India का जीआईएफ एक महीने तक चलेगा।इसके अलावा Myntra, Snapdeal और अन्य ई-कॉमर्स मंच भी इसी तरह के बिक्री आयोजित कर रहे हैं।Flipkart ने अपने बयान में कहा कि उसके टीबीबीडी के आठवें संस्करण की शुरुआत सकारात्मक रही। 

बयान में कहा गया, ‘‘Flipkart प्लस के जरिए ग्राहकों के लिए शुरुआती पहुंच में पिछले साल की तुलना में 40 प्रतिशत वृद्धि देखी गई। दिलचस्प बात यह है कि ग्राहकों की लगभग 45 प्रतिशत मांग टियर-3 शहरों से आ रही है। ’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 13 =

Back to top button