छुट्टी का समय, गर्म मौसम का समय ! सूरज और समुद्र द्वारा आलसी दिनों का वादा। हां, लेकिन यहां यह है: आपका कुत्ता भी यात्रा कर रहा है।

आपके पास उसे ऐसे स्थान पर छोड़ने का कोई दिल नहीं है जिसे वह नहीं जानता। आइए अपने कुत्ते को समुद्र तट पर ले जाने के लिए सावधानी बरतें।

सबसे पहले, अपने समुद्र तट को अच्छी तरह से चुनें। कुत्तों को स्वीकार करने वाले समुद्र तट को खोजने के लिए, इंटरनेट पर जाएं। कई साइटें सूची या यहां तक ​​कि सुलभ स्थानों के नक्शे प्रदान करती हैं। एक और बात: क्षेत्रीय पर्यटक कार्यालय को बुलाओ। और अगर आपने पहले ऐसा नहीं किया है, तो समुद्र तट पर एक सरल संकेत आपको बताएगा। ज्यादातर समय, आपके पालतू जानवर को पट्टा पर रहने की आवश्यकता होगी।

तैरना आपके चार पैरों वाले पालतू जानवरों के लिए बहुत अच्छा है, खासकर जब से अधिकांश कुत्ते तैर सकते हैं। वैसे भी, विशेष रूप से पहली बार इसे देखें। यदि आपको लगता है कि वह डरता है या सहज नहीं है, तो उसे जाने के लिए मजबूर न करें। कुछ बहुत जल्दी थक जाते हैं, और बेहतर है कि उसे अधिक सुरक्षा के लिए लाइफ जैकेट पहनना चाहिए, खासकर अगर लहरें हों। इससे आप उसे कुछ विशेष पानी के खेलों जैसे पैडल या डोंगी से भी शुरुआत कर सकते हैं।

समुद्र तट अपने साथी के लिए खेलने और तलाशने के लिए एक शानदार जगह है, लेकिन आपको अपने कुत्ते को कभी नहीं छोड़ना चाहिए। यहाँ कुछ अन्य बातों पर विचार किया गया है:

• उसे लगातार एक कटोरी पानी पिलाएं ताकि वह समुद्री पानी न पीए।

• अपने कुत्ते के लिए एक कटोरा लेना याद रखें, कुछ कुत्ते उसे सूखने के लिए तौलिए और कुछ खाना अगर आप उसके खाने के समय दूर हो जाएगा।

• उसके लिए कुछ खिलौने लाएं जैसे कि समुद्र में पीछा करने के लिए गेंद, कुछ चबाने के लिए और शायद एक फ्रिसबी भी ताकि वह बाकी परिवार के साथ खेल सके।

कुत्तों को सनस्ट्रोक, या अधिक गर्मी मिल सकती है। इसका कारण यह है कि वे पसीना नहीं करते हैं और निश्चित रूप से एक फर कोट पहने हुए हैं! तो, अगर यह बहुत गर्म होने जा रहा है, तो उसे ठंडा करने के लिए उसे एक ठंडा जैकेट मिलने पर विचार करें। इनमें एक विशेष जेल होता है जो जब गीला होता है तो एक ठंडा कार्य करता है। आप नियमित रूप से अपने पैरों, गर्दन और पेट को गीला करने के लिए मत भूलना और उसे ठंडा करने के लिए एक गीला तौलिया का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी परिस्थिति में ठंडे पानी का उपयोग न करें, इससे आपका कुत्ता सदमे में जा सकता है। हमेशा गर्म, अधिमानतः शरीर के तापमान के पानी और पाठ्यक्रम के बर्फ के टुकड़े का उपयोग करें।

इसलिए उसे समुद्र तट पर ले जाने का सबसे अच्छा समय सुबह और देर दोपहर है। अपने आराम के लिए, उसे एक छतरी के नीचे रखने पर विचार करें। आप उसे कुछ डॉगी सन क्रीम भी दिलवा सकते हैं, खासकर अगर वह एक सफेद कुत्ता हो। अपने मानव सन क्रीम या तेल का उपयोग न करें। गर्मी में ज़ोरदार गतिविधियों से बचें और उसे छाया में रखना पसंद करें।

हर समय उसे देखना याद रखें। हर कोई कुत्तों से प्यार नहीं करता और वह छोटे बच्चों को डरा सकता है। मेरे दो जिग और ज़ैग कुख्यात पिकनिक स्नैफ़लर हैं और ज़ग को कद्दू के खिलौने पसंद हैं और मुझे अजीब रेतीले झोंके को वापस लाने के लिए भी जाना जाता है, जो मुझे उसके मालिक के साथ फिर से मिलाने की कोशिश करनी है! यह भी जांच लें कि आपका कुत्ता समुद्र का पानी या पानी नहीं पी रहा है जो गंदा है या उसमें हरा शैवाल उग रहा है – यह सब आपके कुत्ते को बहुत बीमार कर देगा, लेकिन लगता है कि यह बहुत लोकप्रिय है।

सही सावधानी बरतने से, आप अपने कुत्ते के साथ समुद्र तट पर शानदार समय बिता सकते हैं। सलाह का एक आखिरी टुकड़ा: आपकी फर की गेंद को पहचानने योग्य होना चाहिए, अगर वह खो जाती है। क्या उसने अपने नाम और फोन नंबर के साथ एक कॉलर पहन रखा है ताकि आपसे जल्दी से संपर्क किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 4 =

Back to top button