चीन का नया कारनामा, चांद पर फहराया झंडा, ऐसा करने वाला बना दुनिया का दूसरा देश

नए अविष्कार और नई उपलब्धियों गड़ने के लिए मिसाल बन चुके चीन ने एक नया कारनामा किया है। चीन अब चांद की सतह पर झंडा फहराने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है। इससे पहले यह बड़ी उपलब्धि अमेरिका के पास थी। अमेरिका ने आज से ने 50 साल पहले यह कमाल किया था।

चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने इस उपलब्धि से जुड़े फोटो भी शेयर किए हैं जिसमें चंद्रमा पर झंड़ा फहराया जा रहा है। अंतरिक्ष के क्षेत्र में यह चीन की एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

इस उपलब्धि से जुड़ी जानकारी साझा करते हुए चीनी मीडिया के हवाले से पता चला है कि देश के एयरोस्पेस इतिहास में ऐसी उपलब्धि पहली बार हासिल हुई है। जब चंद्रमा पर फाइव स्टार वाले लाल नेशनल फ्लेग को चंद्रमा पर फहराया है। अब चांग-5 चंद्रमा पर सफलतापूर्व उतरने वाला तीसरा चीनी अंतरिक्ष यान बन गया है और वहां से टेक ऑफ करने वाला पहला देश बन गया है। यह चीन के लिए अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए बड़ी उपलब्धि है।

यह उपलब्धि को हासिल करने के बाद अब चीन अपने इस अतंरिक्ष यान से चंद्रमा से जुड़ी कई सारी जानकारियां मुहैया करा पाएगा। अब इस उपलब्धि के बाद मिट्डी और चट्टान के नमूनों से चंद्रमा की उत्पत्ति, भूगर्भीय विकास और ज्वालामुखी से जुड़ी कई जानकारियां सामने आ सकती हैं।

बताते चलें कि कि चांद पर झंडों को फहराने की परंपरा संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुरू की गई थी। अमेरिका ने 1969 में मानवयुक्त अपोलो-11 मिशन के तहत चंद्रमा पर पहला झंडा लगाया था। 1972 तक बाद के चलाए गए मिशनों के दौरान पांच और अमेरिकी झंडे सतह पर लगाए जा चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + 15 =

Back to top button