गुजरात के अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्घाटन करेंगे। वह परियोजना के दूसरे चरण का शिलान्यास करेंगे।

कार्यक्रम के अनुसार, पीएम मोदी सरदारधाम परियोजना के दूसरे चरण के तहत गर्ल्स हॉस्टल (कन्या छात्रालय) के लिए ‘भूमि पूजन’ समारोह भी करेंगे, जिसमें लगभग 2,500 छात्राओं के रहने की उम्मीद है, जिसे 200 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और पुरुषोत्तम रूपाला के साथ-साथ सरदारधाम भवन के दानदाता व न्यासी भी मौजूद रहेंगे।

अहमदाबाद-गांधीनगर सीमा क्षेत्र में वैष्णोदेवी सर्कल के पास स्थित 11,672 वर्ग फुट के क्षेत्र में निर्मित सरदारधाम भवन परियोजना का पहला चरण 200 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरा किया गया है।

भवन भवन का विकास विश्व पाटीदार समाज (VPS) द्वारा देश के सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक विकास पर ध्यान देने के साथ किया गया है।

परियोजना
इसमें 1,600 छात्रों/उम्मीदवारों के लिए आवासीय सुविधाएं, 1,000 कंप्यूटर सिस्टम के साथ ई-लाइब्रेरी, पुस्तकालय, उच्च तकनीक कक्षाएं, व्यायामशाला, सभागार, बहुउद्देश्यीय हॉल, 50 लक्जरी कमरे, रेस्टहाउस के साथ-साथ व्यापार और राजनीतिक समूहों के लिए अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

भवन के सामने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 50 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा स्थापित की गई है।

7.19 लाख वर्ग फुट में फैले इस अत्याधुनिक सरदार भवन में 800 लड़कों और 800 लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास हैं। इसमें 1000 छात्रों की क्षमता वाला एक पुस्तकालय, 450 सीटों वाला सभागार, 1000 व्यक्तियों के दो बहुउद्देशीय हॉल, इनडोर खेल और अन्य सुविधाएं हैं। इसमें छात्रों के लिए एक व्यायामशाला और स्वास्थ्य देखभाल इकाई भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + 5 =

Back to top button