खेल हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमें खुद को फिट और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

खेल हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमें खुद को फिट और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल आदि विभिन्न प्रकार के खेल हैं, प्रत्येक खेल को अपनी निर्धारित वर्दी के साथ कौशल और तकनीक की आवश्यकता होती है। हॉकी एक ऐसा खेल है जिसमें आमतौर पर 11 खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच बड़ी तीव्रता से खेला जाता है। यह घुमावदार स्टिक्स और एक गेंद के साथ खेला जाता है।

घुमावदार मोहरों और गेंद के साथ खेले जाने वाले खेल इतिहास के पन्नों में पाए जा सकते हैं लेकिन ‘हॉकी’ शब्द का वास्तव में कोई मूल नहीं है। हालाँकि ऐसा कहा जाता है कि हॉकी शब्द को एक फ्रांसीसी शब्द ‘हाउक्वेट’ से निकाला गया था, जिसका अर्थ है चरवाहा की दासी। इस शब्द का पहला प्रयोग 1773 में एक पुस्तक ‘जुवेनाइल स्पोर्ट्स एंड पास्टीम्स’ में किया गया था।

फील्ड हॉकी, जो उप-प्रकारों में से एक है, लकड़ी या फाइबर ग्लास और एक कठिन रबर की गेंद से बने स्टिक का उपयोग करके खेला जाता है। छड़ी की लंबाई खिलाड़ी की ऊंचाई के अनुसार भिन्न होती है। गोलकीपर की छड़ी अन्य खिलाड़ियों से अलग होती है क्योंकि इसके अंत में एक और वक्र होता है। जर्सी, शिन-गार्ड, शॉर्ट्स या किट्स, माउथ गार्ड और क्लैट खिलाड़ियों द्वारा पहने जाते हैं। गोलियां गेंद को शरीर के किसी भी हिस्से से छू सकती हैं जबकि क्षेत्र के खिलाड़ी खेलने के लिए अपनी छड़ी के सपाट हिस्से का उपयोग करते हैं। मैच जीत के अंत तक अधिक गोल करने वाली टीम।

आइस हॉकी भी एक प्रकार से है। यह एक आइस-कोर्ट पर खेला जाता है, जहां स्केटर्स की दो टीमें अपने स्टिक का इस्तेमाल करके रबर (वल्काइनाइज्ड) को टकराकर प्रतिद्वंद्वी के गोल पोस्ट में पहुंच जाती हैं। प्रत्येक टीम में छह खिलाड़ी होते हैं जिनमें गोलकीपर भी शामिल है। इस खेल में चोट को रोकने के लिए विशेष उपकरणों की आवश्यकता होती है। हेलमेट, नेक-गार्ड, एल्बो पैड, शोल्डर पैड, जर्सी, दस्ताने, पैंट, पिंडली गार्ड, माउथ गार्ड, आइस स्केट्स, पक, स्टिक और मोजे।

दोनों प्रकार के खेल में, वर्दी और सामान सुरक्षित खेलने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हॉकी वर्दी आपूर्तिकर्ता डिजाइन और विनिर्देशों की एक विस्तृत श्रृंखला में अपने संग्रह की पेशकश कर रहे हैं। जर्सी कठिन सिंथेटिक सामग्री, पॉलिएस्टर से बने होते हैं, आमतौर पर नमी को कम करने और खिलाड़ी को सूखा रखने के लिए। फील्ड हॉकी के मामले में जर्सी स्लीवलेस और कम्फर्टेबल होती हैं जबकि आइस हॉकी के मामले में जर्सी पूरी आस्तीन की होती हैं। ये सभी जर्सी विभिन्न हॉकी वर्दी निर्माताओं के स्टोर पर उपलब्ध हैं।

हॉकी के मोज़े को नियमित मोज़े के साथ भ्रमित नहीं करना है। वे मजबूत कपड़े से बने होते हैं और दो छोरों पर खुलते हैं, एक जांघ तक फैला होता है और दूसरा टखने पर होता है। वे नियमित मोजे से अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं।

हॉकी को केवल एक छड़ी और एक गेंद का उपयोग करके नहीं खेला जा सकता है। यह एक वास्तविक वर्दी और सामान की जरूरत है। अगर आपको लगता है कि आपके पास हॉकी के लिए जोश है, तो आपको खेलने से पहले हमेशा उचित वर्दी के लिए जाना चाहिए। जर्सी, शॉर्ट्स, मोजे और अन्य सामान विभिन्न हॉकी वर्दी आपूर्तिकर्ताओं से बहुत ही उचित मूल्य पर खरीदे जा सकते हैं। आपको प्रिंट और फैब्रिक की सुनिश्चित गुणवत्ता मिलेगी। मूल हॉकी गियर का प्रयास करें और आप निश्चित रूप से अपने खेल खेलने में अंतर महसूस करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − 3 =

Back to top button