खाद्य स्वच्छता इतनी महत्वपूर्ण क्यों है? खाद्य स्वच्छता का जीवन में योगदान एवं उससे सम्बिन्धत जानकारियॉं

भोजन तैयार करने की प्रक्रिया में बहुत सारे कदम शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक को खाद्य परीक्षण के रूप में जाना जाता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि हम खाद्य स्वच्छता के महत्व को नकार नहीं सकते हैं चाहे वह घर, खुदरा स्टोर, रेस्तरां या खाद्य कारखाने हों। समय बीतने के साथ, अधिक से अधिक लोग खाद्य सुरक्षा के महत्व को महसूस कर रहे हैं। आइए जानें कि खाद्य स्वच्छता का सबसे अधिक महत्व क्यों है।

आंकड़ों के अनुसार, खाद्य जनित बीमारियों के कारण 48 मिलियन लोग बीमार पड़ते हैं, 3,000 खाद्य विषाक्तता से अपना जीवन खो देते हैं, और 128,000 अस्पताल में भर्ती होते हैं। नीचे दिए गए कुछ सामान्य कारण हैं कि खाद्य सुरक्षा इतनी महत्वपूर्ण क्यों है।

1. सबसे पहले, यदि उपलब्ध पेय या खाद्य पदार्थ सुरक्षित नहीं हैं, तो आप उन्हें नहीं ले सकते। उदाहरण के लिए, यदि पानी हानिकारक तत्वों से मुक्त नहीं है, तो आप गंदा पानी पीने से बीमार पड़ सकते हैं। एक ही नियम विभिन्न प्रकार के भोजन पर लागू होता है।

2. दुनिया भर के लोग दैनिक आधार पर दूषित भोजन या पेय से बीमार पड़ते हैं। खाद्य विषाक्तता परजीवी, वायरस और बैक्टीरिया के कारण होती है जो विभिन्न खाद्य उत्पादों में पाए जाते हैं।

3. यह पहचानने का कोई स्पष्ट तरीका नहीं है कि कोई खाद्य उत्पाद दूषित है या नहीं। कारण यह है कि आप स्वाद, गंध या देखने की भावना का उपयोग करके भोजन में अस्वास्थ्यकर पदार्थों का पता नहीं लगा सकते हैं।

4. कई रिपोर्टों के अनुसार, भोजन की विषाक्तता से निर्जलीकरण, गैस्ट्रोएन्टेरिटिस या किडनी की विफलता जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। कुछ मामलों में, रोगियों को निधन भी हो सकता है।

5. फूड पॉइजनिंग का खतरा उन लोगों में अधिक होता है  बच्चे, बच्चे, बुजुर्ग या गर्भवती माँ होते हैं। इसी तरह, कैंसर, एचआईवी संक्रमण और अन्य बड़ी बीमारियों के मरीज भी दूषित भोजन के प्रभाव से अधिक प्रभावित होते हैं।

खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता के साथ, कीटाणुओं और जीवाणुओं के गुणन को रोकना संभव है। इसलिए, वे खतरनाक स्तर तक नहीं पहुंचते हैं।

6. अपने आप को स्वस्थ रखना और दवा और नियमित जांच में पैसा खर्च करने से बचना महत्वपूर्ण है। और यह कंपनियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि वे हर साल कर्मचारी डाउनटाइम के कारण अरबों डॉलर खो देते हैं।

7. ज्यादातर मामलों में, भोजन की विषाक्तता खराब स्वच्छता के कारण होती है, जैसे कि खाने से पहले ठीक से हाथ न धोना। इसलिए, उचित स्वच्छता प्रथाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है। दूसरे शब्दों में, रसोई में काम करने वालों के लिए हाथ धोना अधिक महत्वपूर्ण है। खाद्य विषाक्तता का एक और प्रमुख कारण क्रॉस-संदूषण है। यह प्रक्रिया बैक्टीरिया को विभिन्न खाद्य पदार्थों में स्थानांतरित करती है। उदाहरण के लिए, संदूषक कच्चे खाद्य पदार्थों से उन उत्पादों में स्थानांतरित कर सकते हैं जो बिकने के लिए तैयार हैं।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि बैक्टीरिया और वायरस कैसे फैलते हैं। यह विचार करना है कि इन अस्वास्थ्यकर तत्वों के प्रसार को कैसे रोका जाए। इसलिए, अच्छी स्वच्छता प्रथाओं दोनों कारखानों और आम उपयोगकर्ताओं के लिए आवश्यक हैं। इन उत्पादन इकाइयों द्वारा बेचा जाने वाला भोजन खाने के लिए सुरक्षित होना चाहिए। लंबी कहानी छोटी, ये कुछ मुख्य कारण हैं जिनसे आप खाद्य स्वच्छता प्रथाओं का पालन करना चाह सकते हैं। इसके अलावा, खाद्य परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि आप जो खाते हैं वह बैक्टीरिया, वायरस और अन्य सामानों से मुक्त है जो आपके स्वास्थ्य और आपके परिवार के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। खाद्य स्वच्छता के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। इसलिए, यदि आप खाद्य सुरक्षा परीक्षण की तलाश कर रहे हैं, तो आप माल्या की जांच कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × three =

Back to top button