क्या वेब सीरीज ‘A Suitable Boy’ में लव-जिहाद को दिखाया गया है? बीजेपी नेता ने दर्ज कराई शिकायत, जांच के निर्देश

देशभर में इन दिनों लव-जिहाद को लेकर राजनीति चर्म पर है। इस बीच ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की चर्चित वेब सीरीज ‘ए सूटेबल बॉय’ पर भी लव-जिहाद को बढ़ावा देने के आरोप लगे हे हैं। फिल्ममेकर मीरा नायर की इस वेब सीरीज पर  लव-जिहाद के आरोप लगने के बाद इस सीरीज पर विवाद उतपन्न हो गया है। वेब सीरीज के खिलाफ बीजेपी के एक नेता ने मध्य प्रदेश के रीवा में शिकायत दर्ज कराई है। फिल्म में दिखाए गए एक किसिंग सीन का हवाला देते हुए बीजेपी नेता ने आरोप लगाया है कि इससे हिंदू भावनाएं आहत हुई हैं। इस बीच, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस शिकायत के बाद अधिकारियों को फिल्म का कंटेट देखने के निर्देश दिए हैं।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया ट्वीट:

फिल्म के खिलाफ मिली शिकायत के बाद मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने एक ट्वीट जरिए लिखा है कि “एक ओटीटी मीडिया प्लेटफॉर्म पर ‘ए सूटेबल बॉय’ नामक फिल्म जारी की गई है। इसमें बेहद आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए हैं, जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं। मैंने पुलिस अधिकारियों को इस विवादास्पद कंटेंट का परीक्षण कराने को निर्देशित किया है।”

एक #ओटीटी_मीडिया_प्लेटफॉर्म पर “A Suitable Boy” नामक फ़िल्म जारी की गई है। इसमें बेहद आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए हैं जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं। मैंने पुलिस अधिकारियों को इस विवादास्पद कंटेंट का परीक्षण कराने को निर्देशित किया है। pic.twitter.com/oYSiizJxCQ— Dr Narottam Mishra (@drnarottammisra) November 22, 2020

नेटफ्लिक्स को अनइंस्टॉल करने की अपील:

उधर वेब सीरीज’ए सूटेबल बॉय’ का विरोध करते हुए भाजपा नेता गौरव तिवारी ने आरोप लगाया है कि, इस वेब सीरीज में दिखाए गए कटेंट से हिंदू भावनाएं आहत हुई हैं। ‘ए सूटेबल बॉय’ वेब सीरीज में महेश्वर के घाटों पर कुछ ऐसे दृश्य दिखाए गए हैं जिससे प्रतीत होता है कि इस फिल्म के जरिए लव-जिहाद को बढ़ावा दिया गया है। इसलिए भाजपा नेता गौरव तिवारी ने लोगों से नेटफ्लिक्स को मोबाइल से अनइंस्टॉल करने का आह्वान भी किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि,”रानी अहिल्याबाई होल्कर ने महेश्वर घाट को शिवभक्तों के लिए समर्पित किया। पाषाण युग के हजारों शिवलिंग उसकी पहचान है। पर नेटफ्लिक्स इंडिया इस पावन धरा का उपयोग लव-जिहाद को बढ़ावा देने और हिंदू भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए कर रहा है.आज मैं अपने फ़ोन से नेटफ्लिक्स हटा रहा हूं. और आप?”

‘A Suitable Boy’ सिरीज महेश्वर में (नवंबर-दिसंबर 2019) में शूट हुई है। उस वक्त प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी और कांग्रेस विधायक विजयलक्ष्मी साधो ने इस हिंदू विरोधी सिरीज का प्रचार किया और उन्हें मंदिर प्रांगण में शूट करने की इजाज़त दिलवायी थी।

कांग्रेस और कमलनाथ माफी माँगें। pic.twitter.com/pYt1nfGsQm— Gaurav Tiwari (@adolitics) November 22, 2020

बता दें कि फिल्ममेकर मीरा नायर के ‘ए सूटेबल बॉय’ में ईशान खट्टर और तब्बू का रोमांस गया है। ईशान खट्टर इस फिल्म में मान कपूर और तब्बू सईदा कपूर का किरदार निभा रहे हैं। इस वेब सीरीज की शूटिंग महेश्वर घाट पर हुई है इस घाट को रानी अहिल्याबाई होल्कर शिवभक्तों को समर्पित किया था।

फिल्ममेकर मीरा नायर के ‘ए सूटेबल बॉय’ में ईशान खट्टर, तान्या मानिकतला, तब्बू, रसिका दुग्गल, राम कपूर और शहाना गोस्वामी को दिखाया गया है। इस सीरीज को एक टीवी सीरीज के रूप में दिखाया जाएगा। सीरीज का डायरेक्शन मशहूर डायरेक्टर मीरा नायर ने किया है। इस वेब सीरीज में ईशान और तब्बू की केमिस्ट्री ने सभी का ध्यान खींचा हैं। विवाद उतपन्न होने के बाद यह सीरीज अब सोशल मीडिया पर छाई हुई है। आजादी के समय के उत्तर भारत को 4 परिवारों के जरिये दिखाने की कोशिश करती यह सीरीज विक्रम सेठ के उपन्यास पर आधारित है, जिसमें तबु और ईशान खट्टर का रोमांस भी देखने लायक है। सीरीज की अधिकतर शूटिंग लखनऊ में हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 + eleven =

Back to top button